लोक अदालत में जज के सामने पति ने पत्नी के बारे में कहीं ऐसी बात, जज भी रह गए हैरान, देखें वीडियो

Dharmendra Pandey

Updated: 14 Jul 2019, 04:59:33 PM (IST)

स्‍पेशल

कटनी. मंडला के राजकुमार की ढीमरखेड़ा की रहने वाली तुलसाबाई के साथ करीब 10 साल पहले शादी हुई थी। दोनों की 10 साल की एक बेटी है। चार साल से किसी बात को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद चल रहा था। घर पर सुलह नहीं हुई तो मामला कुटुंब न्यायालय पहुंचा। मामले की सुनवाई कर रहे जज आरपी सोनी से राजकुमार बोला कि साहब पत्नी कहती है कि ये चश्मा पहनकर चलता है। अब मेरी आंख खराब हो गई है तो मैं क्या करूं। आप ही बताए। कुछ ही देर में राजकुमार ने कहा कि ये यह भी कहती है कि मैं हंसकर बतियाता नहीं। दोनों लोग जज के सामने ही फिर से झगडऩे लगे। इसके बाद न्यायाधीश सोनी ने दोनों में सुलह कराई।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली व मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेश पर जिला एवं सत्र न्यायालय में शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। सुबह 10.30 बजे से शुरू हुई अदालत शाम 5.30 बजे तक चली। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अचल कुमार पालीवाल के मार्गदर्शन में हुई नेशलन लोक अदालत 22 खंडपीठों में हुई। इसके अलावा यह विजयराघवगढ़, बरही व ढीमरखेड़ा तहसील में हुई थी। लोक अदालत के माध्यम से प्री-लिटिगेशन के 411 प्रकरण रैफर्ड किए गए। न्यायालय के 2239 प्रकरणों को रैफर किया गया। सचिव संजय कस्तवार ने बताया कि प्री-लिटिगेशन के 196 प्रकरण का निपटारा किया गया। 236 लोगों का लाभ मिला। 2956766 रुपये की राशि अवार्ड की गई। इसी तरह से न्यायालय में लंबित चल रहे 367 प्रकरणों का निपटारा किया गया। 722 लोगों को फायदा पहुंचा। 27778151 अवार्ड की गई। इसके अलावा कलेक्ट्रेट में 3286 प्रकरण रखे गए। 2663 प्रकरणों का निपटरा किया गया। पारिवारिक मामलों का भी निराकरण कराया गया।
नगर निगम में हुआ आयोजन
नगर निगम में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। अधिभार में छूट मिलने की बात को लेकर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। जलकर, संपत्तिकर के अधिभार में लोगों को छूट मिली। कई साल से बकाया कर लोगों ने जमा किया। यहां पर परेशानी का भी सामना करना पड़ा। सामुदायिक हाल में आयोजित लोक अदालत की जानकारी लोगों को पूरे कार्यालय के चक्कर काटने के बाद मिल रही थी। अदालत में पंखें व कूलर की व्यवस्था न होने से भीषण गर्मी से लोग परेशान हुए। माधवनगर उप कार्यालय में भी लोक अदालत का आयोजन किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned