scriptलोकसभा चुनाव : मतगणना के लिए 14 दिन शेष, 4 जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना | Patrika News
खास खबर

लोकसभा चुनाव : मतगणना के लिए 14 दिन शेष, 4 जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना

विधानसभा के अनुसार लगेंगी टेबल, अलग-अलग राउण्ड में पूरी होंगी गणना

शाहडोलMay 21, 2024 / 12:11 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. आगामी 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर तैयारी शुरु हो गई है। प्रशासनिक स्तर पर मतगणना स्थल में समुचित व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। शहडोल संसदीय सीट की 8 विधानसभा सीटों में प्रथम चरण में 19 अप्रेल को हुए मतदान के बाद अलग-अलग जिला मुख्यालयों में ईव्हीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया है। आगामी 4 जून को स्ट्रांग रूम खुलेगा और मतगणना के बाद अनूपपुर मुख्यालय से अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी। शहडोल संसदीय सीट के लिए चार जिला मुख्यालय में गणना होनी है। अलग-अलग जिलों में मतगणना कार्य को लेकर प्रशासन समुचित व्यवस्था बनाने में जुटा है।

विधानसभा वाइज लगेंगी टेबल
शहडोल लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों की मतगणना अनूपपुर, शहडोल, उमरिया व कटनी मुख्यालय में होनी है। इसके लिए मुख्यालय में संबंधित जिले की विधानसभा के लिए अलग-अलग टेबल लगेंगी। इनमें विधानसभा वाइज गणना की जाएगी। सभी जिला मुख्यालय में गणना संपन्न होने के बाद परिणाम अनूपपुर मुख्यालय भेजे जाएंगे। इसके बाद अनूपपुर मुख्यालय से फाइनल परिणाम घोषित किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार अनूपपुर जिले की तीनो विधानसभा पुष्पराजगढ़, अनूपपुर व कोतमा के लिए 14-14 टेबल, शहडोल की जयसिंहनगर व जैतपुर विस के लिए 16-16 टेबल व ब्यौहारी के लिए 21 टेबल, उमरिया जिले की दोनो विधानसभा बांधवगढ़ व मानपुर के लिए 14-14 टेबल व कटनी जिले की बड़वारा विधानसभा के लिए 16 टेबल लगाई जाएंगी। जानकारी के अनुसार एक टेबल में 3 कर्मचारी मतगणना कार्य के लिए तैनात होंगे।

परिणाम का इंतजार
परिणाम क्या होंगे इसे लेकर सभी को उत्सुकता है। अब जब मतगणना के लिए 14 दिन शेष रह गए हैं तो सभी गुणा गणित लगाने में जुट गए हैं। राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों के साथ ही आमजन भी यह हिसाब किताब लगा रहे हैं कि मतदाताओं ने किसके पक्ष में सबसे ज्यादा मतदान किया है। लोकसभा चुनाव में जिस तरह से मतदान का प्रतिशत घटा है उसे लेकर भी अलग-अलग तर्क दिए जा रहे हैं। कम वोटिंग भी परिणाम को प्रभावित करने वाली हो सकती है।

2199 इव्हीएम, अलग-अलग राउण्ड में गणना
शहडोल संसदीय सीट में कुल 2199 ईव्हीएम मशीनों की मदद से मतदान हुए है। 4 जुन की सुबह 8 बजे से मतगणना कार्य प्रारंभ होगा। सभी जिलों के डाकमत पत्र की गणना आरओ मुख्यालय अनूपपुर में होगी। इसके बाद सभी जिला मुख्यालय में अलग-अलग राउण्ड में विधानसभा वाइज मतगणना कार्य प्रारंभ होगा। अनूपपुर जिले की तीनो विधानसभा में से पुष्पराजगढ़ के लिए 20 राउण्ड, कोतमा के लिए 18 राउण्ड व अनूपपुर की 19 राउण्ड में गणना होगी। इसी प्रकार शहडोल जिले की ब्यौहारी विधानसभा में 17, जैतपुर में 20 व जयसिंहनगर में 19 राउण्ड में गणना होगी। इसी प्रकार उमरिया जिले की बांधवगढ़ व मानपुर विधानसभा के साथ कटनी के बड़वारा विधानसभा की मतगणना भी लगभग 20 राउण्ड में संपन्न होगी। जानकारी के अनुसार दोपहर 2-3 बजे तक मतगणना कार्य संपन्न हो जाएगा। इसके बाद लगभग 5 बजे तक अंतिम परिणाम की घोषणा हो जाएगी।

Hindi News/ Special / लोकसभा चुनाव : मतगणना के लिए 14 दिन शेष, 4 जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना

ट्रेंडिंग वीडियो