scriptLok Sabha Speaker Om Birla announced | लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की घोषणा, छात्रावास के लिए 50 लाख का मिलेगा आर्थिक सहयोग | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की घोषणा, छात्रावास के लिए 50 लाख का मिलेगा आर्थिक सहयोग

अखिल भारतीय आदिवासी भील विकास समिति की ओर से टैगोर नगर में छात्रावास का निर्माण करवाया जा रहा है। इसका शिलान्यास समारोह रविवार को आयोजित हुआ। समाज के लोगों में बच्चों के सुनहरे भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए बन रहे छात्रावास को लेकर इतना उत्साह था कि वे भारी बरसात में भी डटे रहे।

Updated: June 19, 2022 10:43:15 pm

कोटा. अखिल भारतीय आदिवासी भील विकास समिति की ओर से टैगोर नगर में छात्रावास का निर्माण करवाया जा रहा है। इसका शिलान्यास समारोह रविवार को आयोजित हुआ। समाज के लोगों में बच्चों के सुनहरे भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए बन रहे छात्रावास को लेकर इतना उत्साह था कि वे भारी बरसात में भी डटे रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिक्षा के प्रति समाज की इस जागरूकता की न सिर्फ सराहना की बल्कि छात्रावास के निर्माण के लिए 50 लाख रुपए की सहायता भी कर दी। समारोह में भाग लेने के लिए हाड़ौती के साथ आसपास के जिलों से भी भील समाज के लोग बसों से पहुंचे थे। कार्यक्रम के लिए विशाल पाण्डाल सजाया गया था, लेकिन अचानक बरसात का दौर प्रारंभ हो जाने से व्यवस्थाएं बिगड़ गईं। इसके बावजूद समाज के लोग डटे रहे।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जब वहां पहुंचे तो वे भी समाज के लोगों की ऊर्जा को देख अभिभूत हो गए। उन्होंने कहा कि आदिवासियों ने जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए आजीवन संघर्ष किया है। अब वे इस तेज बरसात में भी इसलिए खड़े हैं ताकि उनके बच्चों के लिए छात्रावास का निर्माण हो सके। भील समाज अपने बच्चों को शिक्षित कर उनका जीवन सुधारना चाहते हैं। इसमें सहयोगी बनना हमारा सामूहिक दायित्व है। उन्होंने छात्रावास के निर्माण के लिए अपने कोष से 20 लाख रुपए और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के कोष से 10 लाख तथा राज्य सभा सांसद राजेंद्र गहलोत के कोष से 20 लाख रुपए देने की भी घोषणा की। कार्यक्रम को समिति के प्रदेशाध्यक्ष चुन्नीलाल आजाद ने भी संबोधित किया।
आदिवासियों ने बचाए जंगल
भील समाज के छात्रावास के शिलान्यास के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि भील समाज के लोग योद्धा हैं। प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक भील समाज के लोगों ने देश की रक्षा से लेकर पर्यावरण संरक्षण का काम किया है। आदिवासियों ने जंगल की जमीन के साथ संस्कृति और संस्कार बचाने का भी कार्य किया है।
इसके साथ ही समाज ने अब अपने बच्चों को शिक्षित करने का संकल्प किया है। हम भी भील समाज के सहभागी बनेंगे। इसके लिए जनसहयोग से जिन गांवों में स्कूल नहीं हैं, वहां बच्चों के पढ़ने की व्यवस्था की जाएगी। जहां डिस्पेंसरी नहीं हैं वहां उपचार के उचित इंतजाम किए जाएंगे। समाज के युवाओं का स्किल डवलपमेंट किया जाएगा।
सामाजिक एकता को मजबूत बनाएंः दिलावर
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि यदि हमें समाज को नई दिशा देनी है तो सामाजिक एकता को मजबूत बनाना होगा। उन्होंने समाज के छात्रावास के निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की अनुशंसा करने भी घोषणा की।
omji.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...Mumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, एक की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?पीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातअमरीका में दिल दहला देने वाली घटना, एक ट्रक से मिले 46 शव, अवैध तरीके से देश में घुसने की थी कोशिशदिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का निधन, 93 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.