scriptLongest Duration Sun Eclipse: ऐसा स्थान जहां लगता है साढ़े 3 साल का सूर्यग्रहण | Longest Duration Sun Eclipse In Hindi, Solar Eclipse Research | Patrika News

Longest Duration Sun Eclipse: ऐसा स्थान जहां लगता है साढ़े 3 साल का सूर्यग्रहण

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2021 04:53:17 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Longest Duration Sun Eclipse: सामान्यतः सूर्य ग्रहण की अवधि पृथ्वी पर कुछ घंटों की होती है। परंतु एक जगह ऐसी है जहां सूर्य ग्रहण की अवधि कुछ घंटों की नहीं बल्कि साढ़े 3 साल की होती है।

sun_eclipse.jpg

 

नई दिल्ली। Longest Duration Sun Eclipse: हम सभी जानते हैं कि सूर्य तथा पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आने पर थोड़े वक्त के लिए सूर्य का दर्शित भाग चंद्रमा के पीछे चला जाता है। चंद्रमा द्वारा सूर्य के आच्छादित होने की इस प्रक्रिया को सूर्यग्रहण के नाम से जाना जाता है। यूं तो सूर्यग्रहण पूर्ण रूप से खगोलीय घटना है परंतु इसका धार्मिक पक्ष भी है। धार्मिक मान्यता है कि जब सूर्यग्रहण पड़ता है उस दिन कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए यहां तक की उस दौरान सूतक लगने पर मंदिरों में दर्शन की अनुमति भी नहीं होती है।

वैज्ञानिकों ने सूर्य ग्रहण से ही संबंधित एक नई खोज की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने ऐसे तारों को तलाशा है जहां साढ़े 3 साल का सूर्यग्रहण लगता है। इन युगल तारों तथा पृथ्वी के मध्य का अंतराल 1000 प्रकाश वर्ष है। साथ ही वैज्ञानिकों ने इन तारों को टीवाइसी 2505-672-1 नाम दिया है। जहां सबसे अधिक समय के ग्रहण का पता लगाया है। इस शोध की जानकारी एस्ट्रोनोमिकल जर्नल नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है। एस्ट्रोनोमिकल जर्नल नामक मासिक वैज्ञानिक पत्रिका मूल खगोलीय अनुसंधानों को प्रकाशित करती है।

यह भी पढ़ें:

अपने अनुसंधान के बारे में बताते हुए निजी अनुसंधान विश्वविद्यालय वांडरबिल्ट के विज्ञानी जोए रोड्रिग्स ने कहा कि, इन तारों पर सूर्य ग्रहण की अवधि ज्ञात कर पाना दो विशेष खगोलीय पिंडों की वजह से मुमकिन हुआ है। यह विश्वविद्यालय अमेरिका के टेनेसी शहर में स्थित है।

वैज्ञानिकों ने यह भी अनुमानित किया है कि इसके पश्चात इस प्रकार का अगला सूर्य ग्रहण 2080 में देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार युगल तारा टीवाइसी 2505-672-1 की दूरी काफी अधिक होने के कारण चित्र आदि लेना मुमकिन नहीं हो पाया। इसके अतिरिक्त वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि इसका एक सहयोगी तारा भी है। जिसका तापमान उन्होंने सूर्य की सतह से 2000 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी सहयोगी तारे के कारण एप्सिलोन औरिगी नामक एक विशाल तारे पर बहुत लंबी अवधि का ग्रहण पड़ चुका है। जो कि लगभग 27 वर्षों के लिए पड़ा था। इस विशाल और चमकीले तारे की पृथ्वी से दूरी 22 सौ प्रकाश वर्ष थी।

sun_eclipse.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो