scriptShe News : देसी अंदाज में मारवाड़ी खानपान को दिलाई नई पहचान | Marwari catering New identity | Patrika News

She News : देसी अंदाज में मारवाड़ी खानपान को दिलाई नई पहचान

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2021 11:28:17 am

Submitted by:

Neeru Yadav

भोपालगढ़ के कुड़ी गांव की कौशल्या चौधरी ने सोशल मीडिया के जरिए खास पहचान बनाई है। वे मारवाड़ी भाषा में ही खानपान की रेसिपी के वीडियो शेयर करती हैं। राजस्थानी बाजरे की खिचड़ी, लापसी और कढ़ी के वीडियो देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किए जा रहे हैं।

She News : देसी अंदाज में मारवाड़ी खानपान को दिलाई नई पहचान

She News : देसी अंदाज में मारवाड़ी खानपान को दिलाई नई पहचान

जयकुमार भाटी. जोधपुर. राजस्थानी बाजरे की खिचड़ी, लापसी और कढ़ी को पूरी दुनिया ने पसंद किया और इसे सोशल मीडिया पर मारवाड़ी अंदाज और भाषा के साथ पेश किया भोपालगढ़ के कुड़ी गांव की कौशल्या चौधरी ने। सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने अपने इसी अंदाज की वजह से खास पहचान बनाई है। वे मारवाड़ी भाषा में ही खानपान की रेसिपी के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं। उनके वीडियो देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किए जाते हैं।
उन्होंने मारवाड़ के खानपान को नई पहचान दिलाने की कोशिश की है। कौशल्या ने गांव के सरकारी स्कूल में प्रारम्भिक शिक्षा ली। उसके बाद स्वयंपाठी छात्रा के तौर पर स्नातक किया। स्नातकोत्तर करने जब वे जोधपुर आईं तो यहां उन्होंने देखा कि सोशल मीडिया से लोग अपनी कला को प्रसारित कर रहे हैं। गांव वापस लौटकर उन्होंने मारवाड़ी में ही रेसिपी के वीडियो बनाने शुरू किए और उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई।

परिवार ने बढ़ाया हौसला

कौशल्या कहती हैं कि शुरुआत में काम को लेकर असमंजस में थी। कई लोगों ने इसे न करने की सलाह दी, लेकिन परिवार ने मेरा हौसला बढ़ाया। देसी अंदाज के चलते आज देश-विदेश में इनके लाखों फैन हैं। दिलचस्प बात यह है कि राजस्थानी पहनावे और माथे पर सजे बोड़ले के साथ वे रेसिपी सिखाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो