scriptमैकेनिक की बेटी बनी जज, परिवार में खुशी की लहर | Mechanics daughter made judge the wave of happiness in the family | Patrika News

मैकेनिक की बेटी बनी जज, परिवार में खुशी की लहर

Published: Oct 15, 2017 05:16:12 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

मैकेनिक मोबीन की बेटी नगमा ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिविजन (पीसीएस-जे) की परीक्षा उत्तीर्ण करके परिवार व संभल का नाम रोशन किया है।

pcs-j
संभल: अगर मन में कुछ करने की तमन्ना हो तो कोई भी बाधा आपके सपनों को पूरा करने से नहीं रोक सकती। जी हां कुछ ऐसा ही कर दिखाया है जनपद के पेशे से मैकेनिक मोबीन खान की बेटी नगमा ने।
नगमा ने यूपी पीसीएस-जे में सफलता प्राप्त कर न सिर्फ परिवार का बल्कि पूरे जपनद का नाम रोशन किया है। मैकेनिक मोबीन खान की बेटी नगमा ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिविजन (पीसीएस-जे) की परीक्षा उत्तीर्ण करके परिवार और संभल का नाम रोशन किया है।
नगमा की सफलता से परिवार में खुशी का माहौल है। संभल के मुहल्ला महमूद खां सराय निवासी मोबीन खान की दुकान यशोदा चौराहा से आगे मंडी किशनदास सराय मार्ग पर है। मोबीन खान इंजन बोरिंग मैकेनिक हैं। मोबीन खान ने शुरुआत से ही मेहनत करके बच्चों को अच्छी शिक्षा हासिल कराने के लिए कदम बढ़ाए और वे इसमें कामयाब भी हुए।
मोबीन खान की बेटी नगमा खान ने भी कड़ी मेहनत करके पीसीएस-जे की परीक्षा उत्तीर्ण की है। 218 पदों में नगमा खान की 29वीं रैंक आई है जो बड़ी सफलता है। नगमा खान संभल के सनातन पब्लिक स्कूल में कक्षा तीन से आठ तक पढ़ी थीं और हमेशा क्लास में टॉपर रहीं। संभल के ही बाल विद्या मंदिर स्कूल से 10वीं की परीक्षा पास की थी, उसके बाद दिल्ली से पढ़ाई जारी रखी।
नगमा जापान, स्विटजरलैंड के साथ ही पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा ले चुकी हैं। लॉ करने के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से एलएलएम अंतिम वर्ष की कोचिंग आईएसए राहुल के निर्देशन में ली। सफलता से जहां नगमा खान खुश हैं, वहीं परिवारीजन भी गदगद हैं। पिता मोबीन खान, मां चमन आरा, बहन अमरीन फातिमा व भाई इमरान खान ने नगमा खान को बधाई दी।
परिजनों ने उन्हें मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। नगमा का ये पहला प्रयास था, नगमा कहती हैं कि वे अपना फर्ज पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगी। अपने स्तर से पात्र व्यक्ति को न्याय मिले ये भी प्राथमिकता में रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो