scriptमंच पर दर्शाया मीरा से ‘मीरा बाई’ बनने का सफर | Meera to be a 'Meera Bai' journey | Patrika News
खास खबर

मंच पर दर्शाया मीरा से ‘मीरा बाई’ बनने का सफर

जेकेके में तीन दिवसीय यंग डायरेक्टर थिएटर फेस्टिवल की शुरुआत, पहले दिन साहिल आहूजा के निर्देशन में नाटक ‘मीरा’ का मंचन

जयपुरNov 27, 2018 / 07:43 pm

Anurag Trivedi

jkk

मंच पर दर्शाया मीरा से ‘मीरा बाई’ बनने का सफर

जयपुर। जवाहर कला केंद्र में मंगलवार से तीन दिवसीय यंग डायरेक्टर थिएटर फेस्टिवल की शुरुआत हुई। पहले दिन साहिल आहूजा के निर्देशन में कृष्णायन सभागार में नाटक ‘मीराÓ का प्रभावी मंचन हुआ। यह नाटक प्रसिद्ध लेखक गुरचरण दास के प्ले पर आधारित था, जिसका अनुवाद चिराग खंडेलवाल ने किया।
राजकुमारी मीरा के कृष्णभक्त ‘मीरा बाई’ बनने के सम्पूर्ण सफ र को प्रभावी तरीके से चित्रित करते इस नाटक में बताया गया कि मीरा किस प्रकार स्वयं को भक्ति के प्रतिरूप में स्थापित करती है। नाटक के आरम्भ में पांच लोग प्रेम के बारे में चर्चा करते हुए दिखाए जाते हैं। नाटक में विभिन्न घटनाओं के माध्यम से बताया गया कि मीरा किस प्रकार कृष्ण भक्ति में लीन होती जाती है, उसकी ननद की ईष्र्या, मीरा की हत्या के प्रयास और मीरा का पीया गया विष का प्याला किस प्रकार अमृत बन जाता है, जैसे कई वाकये शामिल थे। नाटक में कृष्ण भक्ति के लिए मीरा के घर छोडऩे पर उसके पति की मनोस्थिति भी दर्शायी गई। नाटक को प्रभावी बनाने के लिए हिंदी एवं उर्दू भाषा का उपयोग किया गया।
नाटक में भानु प्रिया भाटिया, अनुरंजन शर्मा, गरिमा शर्मा, सौरभ सोनी, एनी आर मलिक, श्रेया अरोड़ा और रोहन सिंह ने अभिनय किया। फेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को रंगायन सभागार में चित्रार्थ मिश्रा के नाटक ‘एक और दुर्घटना’ का मंचन किया जाएगा।

Home / Special / मंच पर दर्शाया मीरा से ‘मीरा बाई’ बनने का सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो