scriptMonsoon on full swing: Heavy rains again in Rajasthan from July 6 | रंगत पर मानसून: राजस्थान में छह जुलाई से फिर भारी बारिश का दौर, नदियों ने रोका रास्ता... एनीकट पर चली चादर | Patrika News

रंगत पर मानसून: राजस्थान में छह जुलाई से फिर भारी बारिश का दौर, नदियों ने रोका रास्ता... एनीकट पर चली चादर

राजस्थान में मानसून आया जरूर कुछ देर से पर जब आया है तो झूम के बरस रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि भरतपुर-कोटा से प्रवेश करने के बाद काफी तेजी के साथ करीब 72 घंटे में ही पूरे प्रदेश में पहुंच चुका है। यानी करीब 8 दिन विलंब से आने के बाद भी मानसून जयपुर समेत पूरे प्रदेश में समय से ही करीब एक हफ्ते पहले ही पहुंचा है। मौसव विभाग के मुताबिक आगे भी प्रदेश में मानसून के मेहरबान रहने के ही आसार हैं।

जयपुर

Published: July 04, 2022 01:03:38 pm

प्रवेश करने के बाद से ही मानसून प्रदेश पर मेहरबान है। रविवार को राज्य में सर्वाधिक बारिश पाली जिले की सोजत तहसील में 80.5 मिमी (करीब तीन इंच) दर्ज की गई। चित्तौड़गढ़ में 44 मिमी, भीलवाड़ा में 31, बीकानेर में 14.8, सिरोही में 13, चूरू में 11.8, जयपुर-सीकर में 9-9 व अजमेर में 7 मिमी बारिश हुई। उदयपुर, कोटा, बारां, बूंदी जिलों में रिमझिम चली।
anikut_chadar_rain.jpg
बीकानेर में रविवार को तेज बारिश के बाद सूरसागर में झरना चलने लगा, जिसे देखने लोग जुटने लगे। कई सालों बाद जिले के लोगों ने ऐसा नजारा देखा है। फोटो : नौशाद अली
बीकानेर में नगर निगम भी पानी पानी

मरुधरा के सबसे गर्म प्रदेश माने जाना वाले बीकानेर (Bikaner Rain) में तो मानसून की एक बारिश ने ही जिले के नगर निगम को ही पानी पानी कर दिया है। बीकानेर में हालात इतने बदतर है कि यहां नगर निगम कार्यालय खुद पानी में डूब गया। बीकानेर में रविवार देर रात तक पानी निकालने का काम चलता रहा। बारिश के कारण सूरसागर पूरी तरह लबालब हो गया, जिसकी तस्वीर ऊपर दी गई है। बता दें, पिछले कई सालों में पहली बार सूरसागर (SurSagar Lake) की सभी सीढ़ियों तक पानी पहुंच गया है। एक बार तो पानी सूरसागर झील (SoorSagar Jheel ) से सड़क तक आ गया था।
प्रदेश में छह जुलाई से फिर मेघ होंगे मेहरबान

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 6 जुलाई से एक बार फिर से प्रदेश में भारी बारिश की आशंका है। बंगाल की खाड़ी व आसपास के क्षेत्र पर बने परिसंचरण तंत्र के प्रभाव से प्रदेश के दस जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश का यह दौर प्रभावी होने के बाद तीन-चार दिन तक चलेगा।

खातौली-स.माधोपुर मार्ग रहा बंद
कोटा जिले के खातौली कस्बे के पास चम्बल नदी की झरेल पुलिया पर पानी आने सेे खातौली-सवाईमाधोपुर मार्ग बंद हो गया। अयाना क्षेत्र में दोपहर एक बजे आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। चेचट क्षेत्र में ढाई घंटे तक हल्की व तेज बारिश हुई।
11 घंटे बंद रही सड़क, गठवाड़ी कस्बे में दंताला मीणा नदी ने रोका रास्ता

जयपुर जिले के गठवाड़ी कस्बे सहित भोजपुरा, बिलोद, बासना, बहलोड़, केलाकाबास, टोडामीणा सहित कई गांवों में रविवार सुबह झमाझम बारिश हुई। तेज बारिश से दंताला मीणा नदी में पानी की आवक होने से दो दर्जन गांवों का सम्पर्क टूट गया। 11 घंटे बाद दंताला मीणा माथासूला सड़क मार्ग पर आवागमन शुरू हो सका।
हादसों में 4 की मौत
बारां जिले के बालापुरा में रविवार दोपहर बिजली गिरने से केशोली मार्ग के समीप बालक राकेश, झालावाड़ में टेकला गांव में अर्जुनसिंह, ओडिया खेड़ी पंचायत के गांव फर्शपुरा में पार्वती बाई, कोटा जिले के कराड़िया गांव में हेमलता मीणा की मौत हो गई। मनोहरथाना क्षेत्र में जालमपुरा गांव में प्रभुलाल एनिकट पार करते समय डूब गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 160 विधायकों के साथ नई सरकार बनाने का दावा किया पेशBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, अब महागठबंधन के साथ बनाएंगे सरकारBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने इस्तीफा सौंपने के बाद कहा - 'बीजेपी के साथ एक नहीं कई दिक्कतें थीं''मुफ्त रेवड़ी' कल्चर के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट पहुंची आम आदमी पार्टी, कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायललालू-नीतीश की दोस्ती से ढह जाते हैं सारे समीकरण, जानिए फिर कैसे कम हुई दोनों के बीच दूरियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.