scriptबुलडोजर चलाने से पहले पहुंचे अफसर, समझाइश की बात पर खा रहे मात | Patrika News
खास खबर

बुलडोजर चलाने से पहले पहुंचे अफसर, समझाइश की बात पर खा रहे मात

जयपुर . न्यू सांगानेर रोड पर 26 जून से जेडीए का बुलडोजर गरजेगा। मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से सांगानेर पुलिया तक अतिक्रमण हटाने के लिए जेडीए ने पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि इससे पहले शनिवार को प्रभावितों से समझाइश करने के लिए जेडीए के अफसर धरातल पर उतरे। दो उपायुक्तों के साथ तहसीलदारों की टीम […]

जयपुरJun 23, 2024 / 01:44 pm

Girraj Sharma

जयपुर . न्यू सांगानेर रोड पर 26 जून से जेडीए का बुलडोजर गरजेगा। मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से सांगानेर पुलिया तक अतिक्रमण हटाने के लिए जेडीए ने पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि इससे पहले शनिवार को प्रभावितों से समझाइश करने के लिए जेडीए के अफसर धरातल पर उतरे। दो उपायुक्तों के साथ तहसीलदारों की टीम ने करीब 3 किलोमीटर क्षेत्र में 70 से अधिक लोगों से समझाइश की, लेकिन बात बनती नजर नहीं आ रही है। इस दौरान लोगों का विरोध भी देखने को मिला।

जेडीए ने कार्रवाई से पहले अतिक्रमण हटाने को लेकर लोगों से समझाइश करने के लिए चार टीम बनाई हैं। पहले दिन जोन पीआरएन साउथ के उपायुक्त सुनील शर्मा के निर्देशन में जोन 7 के उपायुक्त राजकुमार वर्मा और जोन 2 के उपायुक्त जगदीश नारायण यादव के साथ जोन तहसीलदार अनिरुद्ध पांडे, तहसीलदार अंगद राम, जेईएन गौरव भारद्वाज, पटवारी बनवारी लाल सहित अन्य कार्मिकों ने लोगों से समझाइश की। टीम ने सांगानेर पुलिया के पास से प्रभावितों से समझाइश शुरू की, 3 किलोमीटर में चार-पांच जगह रुक कर 70 से 80 लोगों से बात की। इस दौरान अफसरों ने कोर्ट के आदेशों की पालना में कार्रवाई करने की बात कही। टीम ने लोगों से कहा कि खुद ही अतिक्रमण हटाएंगे तो नुकसान कम होगा।
कार्रवाई के लिए तैयार दस्ता

  • न्यू सांगानेर रोड पर कार्रवाई के लिए जेडीए ने फौज तैयार कर ली है। इसके लिए पीआरएन जोन साउथ के उपायुक्त, दोनों तहसीलदार, दो एटीपी, 4 जेईएन व 4 पटवारी के साथ जोन के अन्य कर्मचारी मौके पर मौजूद रहेंगे।
  • जेडीए के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन के साथ सभी उप नियंत्रक प्रवर्तन और प्रवर्तन अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे।
  • जेडीए बिजली शाखा के एक्सईएन, अभियांत्रिकी शाखा से एक्सईएन हेमराज मीणा, एईएन गौरव गोयल, जेईएन ओमप्रकाश बैरवा सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहेंगे।
  • चिकित्सा विभाग, अग्निशमन विभाग, ट्रैफिक पुलिस, स्थानीय पुलिस का जाप्ता और नगर निगम के अफसर भी मौजूद रहेंगे।
ये संसाधन गरजेंगे
2 पॉकलैंड मशीन
5 जेसीबी
8 लोखंडा
2 गैस कटर
फैक्स फाइल
6.5 किलोमीटर तक है सांगानेर पुलिया से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन तक लंबाई
691 नोटिस जारी किए हैं जेडीए ने अतिक्रमण चिह्नित कर ध्वस्त करने के लिए
2021 में कोर्ट के आदेश के बाद जेडीए ने प्रभावितों को दिया था पहला नोटिस
19 जून को जगह-जगह नोटिस किए चस्पा
200 फीट चौड़ी करेंगे सड़क
जेडीए न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ी करेगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो हाउसिंग बोर्ड की बाउंड्री से सड़क को 200 फीट चौड़ी की जाएगी। वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई 150 से 160 फीट ही है। जेडीए 40 से 50 फीट तक अतिक्रमण हटाएगा। इसके लिए जेडीए ने 19 जून को जगह-जगह नोटिस चस्पा किए है, जिसमें 5 दिन में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दे रखे हैं।
ये आ रहे जद में
700 से अधिक दुकान
15 से अधिक रेस्टोरेंट
5 मैरिज गार्डन
5 फार्म हाउस

26 जून से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई
न्यू सांगानेर रोड पर 26 जून से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। प्रभावितों से स्वयं के स्तर ही अतिक्रमण हटाने को लेकर समझाइश कर रहे हैं। यह समझाइश 26 जून के बाद भी कार्रवाई होने तक जारी रहेगी। जो भी समस्याएं आएंगी, उनके निस्तारण के लिए जेडीए तैयार है।
  • सुनील शर्मा, जोन उपायुक्त, पीआरएन साउथ
सीएम से मिले व्यापारी
जेडीए की कार्रवाई से पहले लोगों का तीसरे दिन शनिवार को भी विरोध जारी रहा। लोगों ने दोपहर तक बाजार बंद कर वीटी रोड चौराहा स्थित तेजाजी मंदिर में सद्बुद्धि यज्ञ किया। इसके बाद मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ के साथ जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल व महामंत्री सुरेश सैनी ने सीएम भजनलाल शर्मा से मुलाकात की। सीएम ने जेडीए अधिकारियों के साथ व्यापारियों की बैठक कराने की बात कही है। न्यू सांगानेर रोड व्यापार मंडल मानसरोवर के अध्यक्ष अमित शर्मा ने बताया कि व्यापारियों ने विधायक सराफ के नेतृत्व में सीएम से मुलाकात की है। जब तक हमारी बात नहीं मानी जाएगी, तब तक व्यापारी रोजाना सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक सम्पूर्ण बाजार को बंद रखकर विरोध जारी रखेंगे।
सीएम ने बैठक कराने की कही बात
न्यू सांगानेर रोड पर अतिक्रमण हटाने के मामले को लेकर व्यापारियों के साथ सीएम से मिले हैं। उन्होंने जेडीए अधिकारियों और व्यापारियों की बैठक कराने की बात कही है।
– कालीचरण सराफ, विधायक

Hindi News/ Special / बुलडोजर चलाने से पहले पहुंचे अफसर, समझाइश की बात पर खा रहे मात

ट्रेंडिंग वीडियो