एक शिक्षक ने दिखाया सिवनी की सियासत को आईना

Sunil Vandewar

Publish: Sep, 13 2018 12:04:46 PM (IST) | Updated: Sep, 13 2018 12:31:08 PM (IST)

स्‍पेशल

सिवनी. एक शिक्षक अपने विद्यार्थी को जो सिखाता है, उसी दृष्टि से विद्यार्थी दुनिया को देखते हैं, वही सोचते हैं और उसी भाव से कार्य करते हैं। इसलिए शिक्षक का हर सबक महत्वपूर्ण होता है। एक शिक्षक के नजरिये से राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त सेवानिवृत्त शिक्षक एवं वरिष्ठ समाजसेवी छिद्दीलाल श्रीवास कहते हैं राजनीति सेवा का माध्यम है, इसे स्वार्थ से परे रखना चाहिए।
जिले में विकास के मुद्दों पर बेबाकी से कहा कि आज भी रोजगार के साधनों का अभाव है, लोग पलायन कर रहे हैं। मूलभूत जरूरतों के अभाव में आज भी लोग जिंदगी गुजार रहे हैं। इनको पूरा करने के लिए राजनीति होनी चाहिए, न कि आरोप-प्रत्यारोप की। कहा कि लोकतंत्र में मतदान हमारा नैतिक अधिकार है, जो हर नागरिक अपने अधिकार का उपयोग अवश्य करे। निर्वाचन के पूर्व हरकोई मंथन करे, योग्य प्रत्याशी का निर्धारण करे और फिर मतदान में अपने अमूल्य वोट दे। इस तरह श्रेष्ठ और सेवाभावी प्रत्याशी को मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती के लिए यज्ञ में अपनी आहूति दे सकते हैं।
सेवानिवृत्त शिक्षक ने कहा कि राजनीति किसी भी देश, प्रदेश के संदर्भ में एक अनिवार्य आवश्यकता है। लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं से लेकर समग्र विकास का उद्भव राजनीति के गर्भ से होता है। लोकतांत्रिक देश में एक सजग समाज एवं जीवन मूल्यों पर आधारित राजनीति करने वाले लोग बहुतायत में चाहिए। जबकि आज दृश्य उलटा है। सज्जन शक्ति राजनीति से दूर रहना चाहती है तथा स्वार्थ के लिए शस्त्र बनाने वाले राजनीतिज्ञों की भरमार है। शिक्षक ने जीवन के अनुभवों के आधार पर आमजनों को सबक देते कहा है कि राजनीति और राजनीतिज्ञों को दोष देने से बदलाव नहीं होगा, बदलाव के लिए खुद सामने आना होगा। स्थिति बदलना है तो समाज के सज्जन लोगों को राजनीति की ओर देखना तथा जीवन मूल्यों पर आधारित राजनीति में आना पड़ेगा। एक शिक्षक के नाते उन्होंने राजनीतिज्ञों से भी आव्हान किया है कि राजनीति सेवा के लिए करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned