इस तेल का उपयोग रोक सकता है बालों का झड़ना

बदलती जीवनशैली और खानपान का असर बालों पर भी पड़ रहा है। बाल बेजान और कमजोर होने लगे हैं। रूखे और बेजान बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इस वजह से गंजा होने का डर भी लगा रहता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से त्रस्त हैं तो प्याज का तेल बालों का झड़ना रोक सकता है।

By: Neeru Yadav

Published: 05 Feb 2021, 09:57 PM IST

सर्दी में गर्म पानी के इस्तेमाल से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का अधिक उपयोग भी इसके लिए जिम्मेदार है। शैंपू के अलावा भी आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। इन सभी की वजह से बाल मजबूत होने की बजाय कमजोर ज्यादा होते हैं। धीरे-धीरे सिर पर बाल कम होने का यह बड़ा कारण है। प्याज के तेल में कई गुण छिपे हुए हैं। इसके उपयोग से आपके बालों के गिरने की समस्या खत्म हो सकती है।

प्याज के तेल की मसाज आपके लिए बेहद कारगर हो सकती है। प्याज बालों की जड़ों को मजबूत करता है। प्याज का तेल न सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा बल्कि उन्हें असमय गिरने से भी रोकेगा। प्याज के तेल को लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को दो हिस्सों में बांट लीजिए। इसके बाद तेल को बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगाएं। थोड़ी देर बाद आप बालों को शैंपू करें ताकि आपके बालों से तेल निकल जाए।


प्याज के तेल को नियमित तौर पर लगाने से बाल मजबूत और जानदार बनते हैं। इसके लिए बालों को गहराई से कंडीशनर करना चाहिए। प्याज का तेल बालों की जड़ें मजबूत करने के साथ ही डैंड्रफ भी दूर करने में सहायक हो सकता है। यह तेल बालों को झडऩे से रोक सकता है। प्याज का तेल आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं।


इसे तैयार करने के लिए प्याज का रस लें। रस निकालने के लिए ग्राइंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल डालें और इसमें प्याज का रस मिला दें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद ठंडा होने दें। ठंडा होने पर छलनी से छान कर अलग निकाल लें। इस तेल को आप 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Show More
Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned