scriptपाकिस्तान ने नए साल में 1200 किया युद्धविराम उल्लंघन | Pakistan commits 1200 ceasefire violation in the new year | Patrika News

पाकिस्तान ने नए साल में 1200 किया युद्धविराम उल्लंघन

Published: Apr 12, 2020 02:21:35 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Jammu Kashmir News ) एक तरफ दुनिया कोरोना ( Corona ) वायरस से लड़ रही है, वहीं पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बिलकुल बाज नहीं आ रहा। सेना मुख्यालय के आंकड़ों की मानें तो कोरोना वायरस के फैलने के दौरान भी पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम ( Ceasefire violation ) का उल्लंघन कर रहा है। इस साल अब तक पाकिस्तान की तरफ से करीब 1200 बार युद्धविराम का उल्लंघन हो चुका है।

पाकिस्तान ने नए साल में 1200 किया युद्धविराम उल्लंघन

पाकिस्तान ने नए साल में 1200 किया युद्धविराम उल्लंघन

जम्मू: ( Jammu Kashmir News ) एक तरफ दुनिया कोरोना ( Corona ) वायरस से लड़ रही है, वहीं पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बिलकुल बाज नहीं आ रहा। सेना मुख्यालय के आंकड़ों की मानें तो कोरोना वायरस के फैलने के दौरान भी पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम ( Ceasefire violation ) का उल्लंघन कर रहा है। इस साल अब तक पाकिस्तान की तरफ से करीब 1200 बार युद्धविराम का उल्लंघन हो चुका है, जो पिछले दो साल के मुकाबले करीब करीब दोगुना है।

6 अप्रेल तक 1197 बार उल्लंघन
आंकड़ों की मानें तो इस साल अब तक ६ अप्रेल तक कुल 1197 बार पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के अलग अलग सेक्टर में फायरिंग की। जहां जनवरी के महीने में 367 बार युद्धविराम का उल्लंघन किया, वहीं फरवरी में 366 बार और मार्च के महीने में ये आंकड़ा 400 को पार कर गया। अप्रैल के पहले हफ्ते में ही 53 बार पाकिस्तानी सेना ने युद्धविराम का उल्लंघन किया।

अब तक सर्वाधिक उल्लंघन
पिछले तीन-चार महीने में पाकिस्तान ने इतनी बार युद्धविराम का उल्लंघन किया है, जितना पिछले दो सालों के दौरान नहीं भी किया था। वर्ष 2018 के शुरूआती तीन महीनों में पाकिस्तान की तरफ से कुल 627 बार युद्धविराम का उल्लंघन हुआ था, जबकि वर्ष 2019 में ये आंकड़ा 685 था।

आंतकियों का भेजने की फिराक में
सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग आतंकियों की घुसपैठ के चलते कराई जा रही है। फायरिंग की आड़ में पाकिस्तानी सेना आतंकियों को नियंत्रण रेखा पार कराकर कश्मीर घाटी भेजने की फिराक में है। गत रविवार को ही एलओसी के केरन सेक्टर में एलओसी के करीब ही पांच आतंकियों से मुठभेड़ में भारतीय सेना के पांच पैरा-एसएफ कमांडो शहीद हुए थे। हालांकि, एनकाउंटर में पांचों आतंकी भी ढेर कर दिए गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो