scriptपौधे लगाए, बोले पर्यावरण के प्रति उदासीनता पड़ेगी भारी | Planting plants said that apathy towards the environment will be heav | Patrika News

पौधे लगाए, बोले पर्यावरण के प्रति उदासीनता पड़ेगी भारी

Published: Jul 25, 2020 06:53:11 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से देवली अरब रोड पर पौधे लगाकर उनकी देखभाल का संकल्प लिया।

img-20200725-wa0150_1.jpg
कोटा. शहर के बोरखेड़ा क्षेत्र में देवली अरब रोड पर भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से शनिवार को पौधारोपण किया। यहां नीम, बबूल, आंवला, शीशम और गुलमोहर सहित कई प्रकार के पौधे रोपे गए। कार्यकर्ताओं ने पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा शहर महामंत्री मुकेश विजय रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिला उपाध्यक्ष देबू राही ने की।
शहर जिला महामंत्री मुकेश विजय ने बताया कि इस अभियान को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इस दौर में सभी वर्ग के लोगों को हरित अर्थव्‍यवस्‍था का ऐसा माहौल तैयार करना होगा जिसमें पर्यावरण को होने वाले खतरों और पारिस्थितिक कमियों को दूर करते हुए लोगों की भलाई हो सके। इसके साथ ही सामाजिक समानता कायम हो सके। सार्वजनिक और निजी निवेश करते समय इस बात को ध्‍यान में रखा जाए कि कार्बन उत्‍सर्जन और प्रदूषण कम से कम हो, ऊर्जा और संसाधनों की प्रभावोत्‍पादकता बढ़े और जो जैव विविधता और पर्यावरण प्रणाली की सेवाओं के नुकसान को रोकने में मदद करें।
उन्होंने कहा, हमें इस तरह पौधे लगाकर और उनकी देखभाल करके एक ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए जिसमें यह सुनिश्चित हो सके कि सभी लोगों की एक संतोषजनक जीवन स्‍तर तक पहुंचे हों। वहीं व्‍यक्तिगत तथा सामाजिक विकास का अवसर मिले।
हम पहले ही अपनी जैव विविधता का बहुत सा अंश खो चुके हैं। उपाध्यक्ष देबू राही ने कहा, विकास प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र के वास्‍तविक मूल्‍य को ध्‍यान में रखकर किया जाए। राजनीतिक के क्षेत्र के लोगों का इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है। आमतौर पर पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को लेकर उदासीनता देखी जा रही है। यह उदासीनता भारी पड़ सकती है।
इस दौरान भाजपा बोरखेड़ा मंडल के कार्यकर्ता अनु गोस्वामी, आईटी सेल के जिला संयोजक रजनीश सिंह राणा, नरेंद्र सामरिया, भाजपा बोरखेड़ा मंडल के कार्यकर्ता, कमलेश कुमार, गणेश मीणा ,अभिषेक चौधरी, पंकज नायक आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो