एसपी का हुआ था एक बार चालन, तब से नियमित पहनते है हेलमेट

Anil Kumar Rawat

Publish: Mar, 17 2019 08:40:35 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 09:11:41 PM (IST)

स्‍पेशल

टीकमगढ़. 18 वर्ष की उम्र में हेलमेट न लगाने पर मेरा पहली बार चालान हुआ था। तब से आज तक जब भी मैं टूव्हीलर से चलता हूं, हमेशा हेलमेट लगाता हूं। यह नियम नही खुद की सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इसके लिए लोगों को खुद जागरूक होना पड़ेगा। पत्रिका ने इस महात्वपूर्ण मुद्दे पर अच्छी खबर प्रकाशित की है। यह बात पुलिस कप्तान अनुराग सुजानिया ने पत्रकारवार्ता में कहीं।


रविवार को पुलिस कंट्रोल रूम में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। इसमें लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में लगी पुलिस द्वारा की गई कार्रवाईयों की जानकारी दी गई। पत्रकारवार्ता में एसपी अनुराग सुजानिया के साथ ही एएसपी एमएल चौरसिया भी उपस्थित रहे। पत्रकारवार्ता में एसपी सुजानिया ने पत्रिका द्वारा रविवार के अंक में प्रकाशित खबर शहर में बिना हेलमेट पहने चालक दौड़ा रहे वाहन, नाबालिग भी भर रहे फर्राटा की सराहना करते हुए कहा कि, लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक होना होगा। चालन, लोगों को समझाने का एक माध्यम है। उन्होंने अपना खुद का उदाहरण देते हुए कि जब वह 18 वर्ष की आयु में पहली बार बाईक से निकलते तो हेलमेट न पहनने पर उनका पहली बार चालान काटा गया था। तब से वह दोपहिया वाहन पर निरंतर हेलमेट का उपयोग करते है।


बताई पुलिस की कार्रवाई: इसके साथ ही एसपी सुजानिया ने लोकसभा चुनाव के लिए की गई कार्रवाइयों की जानकारी देते हुए कहा कि स्थाई एवं गिरफ्तार वारंटियों की तामीली के लिए थाना स्तर पर विशेष टीमें गठित की गई है। इन टीमों ने 15 से 20 वर्ष से फरार चल रहे 125 स्थाई वारंटियों एवं 561 गिरफ्तारी वारंटियों की धरपकड़ की है। वहीं उन्होंने बताया कि पूर्व में जिलाधिकारी द्वारा जिला बदर किए गए 6 आरोपियों को भी जिले की सीमा में पाए जाने पर गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

3 हजार पर लगाया प्रतिबंध: एसपी सुजानिया ने जानकारी दी कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस द्वारा अब तक 3114 लोगों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है, इनमें से 627 बाउण्डओवर किए गए है। वहीं जिले में 2810 लायसेंसी हथियारों में से 1657 जमा कराए जा चुके है। इसके साथ ही पुलिस द्वारा अवैध हथियारों के खिलाफ भी अभियान चलाकर 41 मामले पंजीबद्ध किए गए है। पुलिस द्वारा अवैध शराब के विरूद्ध भी अभियान चलाया गया है और अब तक 4 लाख रूपए से अधिक की 3226 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है।


वाहनों पर हुई कार्रवाई: वहीं आचार संहिता का पालन कराने के लिए पुलिस द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भी कार्रवाई की गई है। एसपी सुजानिया ने बताया कि आचार संहिता के बाद से अब तक 26 हूटर, 130 नम्बर प्लेट, 69 सर्च लाईट एवं 1703 हेलमेट के चालान किए गए है। इसमें 8 लाख 98 हजार 750 रूपए का समन शुल्क भी बसूला गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned