scriptधार्मिक जुलूस मार्ग परिवर्तन का जताया विरोध, सौंपा ज्ञापन | Protest against religious procession change, submitted memorandum | Patrika News

धार्मिक जुलूस मार्ग परिवर्तन का जताया विरोध, सौंपा ज्ञापन

Published: Jan 07, 2020 10:43:16 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

प्रशासन की ओर से कस्बे में शांति एवं भाईचारा बनाए रखने के लिए गत 6 माह से दोनों ही समुदायों के धार्मिक जुलूसों के मार्ग बदले जाने को लेकर दोनों ही समुदायों के प्रबुद्ध नागरिक, शांति समिति सदस्य एवं सामुदायिक समन्वयक समितियों की बैठक आयोजित की जाकर सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है,

Peace and brotherhood

मालपुरा जुलूसों के मार्ग परिवर्तन नहीं करने की मांग कर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपते।

मालपुरा. प्रशासन की ओर से कस्बे में शांति एवं भाईचारा बनाए रखने के लिए गत 6 माह से दोनों ही समुदायों के धार्मिक जुलूसों के मार्ग बदले जाने को लेकर दोनों ही समुदायों के प्रबुद्ध नागरिक, शांति समिति सदस्य एवं सामुदायिक समन्वयक समितियों की बैठक आयोजित की जाकर सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके विरोध में सोमवार को हिन्दू समाज की ओर से जुलूसों के मार्ग परिवर्तन नहीं किए जाने को लेकर उपखण्ड अधिकारी डॉ राकेश कुमार मीणा को ज्ञापन सौंपा।

विधायक कन्हैया लाल चौधरी के नेतृत्व में एडवोकेट कृष्णकांत जैन, एडवोकेट राजकुमार जैन, त्रिलोक जैन, नोरत बिडला, कृष्णगोपाल तेजी, रोडूलाल, मदन सिंह सहित कई लोगों द्वारा सौंपे ज्ञापन में अवगत कराया कि मालपुरा में हिन्दू व मुस्लिम समाज के निकाले जाने वाले ईद, दशहरा, कावड़ यात्रा, मोहर्रम के जुलूस एक दूसरे की बस्तियों से गुजरते है।
त्योहार दोनों ही समाज हिलमिलकर मनाए वहीं एक दूसरे के पर्व पर दोनों ही समुदायों की ओर से आपस में स्वागत सम्मान की परम्परा चली आ रही है। यदि धार्मिक जुलूसो के मार्ग परिवर्तन किए जाते है तो समाज के लोगों के दिलों में दूरिया बढ़ेगी जो उचित नहीं है।

रुद्रचण्डी यज्ञ के पत्थर को किया क्षतिग्रस्त
देवली. क्षेत्र के चांदली माताजी मन्दिर में आयोजित हुए 51 कुण्डीय रुद्रचण्डी महायज्ञ के दौरान लगाए गए पत्थर के क्षतिग्रस्त करने के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों ने एसडीओ को ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन में बताया कि माताजी मन्दिर में गत कुछ माह पूर्व रुद्रचण्डी महायज्ञ आयोजित हुआ था, जिसके तहत यज्ञ समिति ने एक पत्थर शिव मन्दिर दीवार पर लगाया है। जिसे गत 3 जनवरी को गांव चांदली के करीब एक ही जाति के दर्जनभर लोगों ने मिलकर तोड़ दिया। इससे श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना को ठेस पहुंची है।

ज्ञापन में धार्मिक पत्थर क्षतिग्रस्त करने के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। ज्ञापन देने में किस्तुरचंद मीणा, देवकरण,
रामदेव गुर्जर, रुपलाल पटेल, सोजीलाल, कैलाश सिंह, नंदसिंह सहित शामिल थे।


आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
टोंक. नगर परिषद के वार्ड32 की पार्षद रेशमा ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर उसके ससुर व परिवार के साथ मारपीट करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग की है। इसमें बताया कि गत दिनों उसके ससुर तथा परिवारजनों के साथ कुछ लोगों ने मारपीट कर दी। उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो