scriptRajasthan Budget 2024 : सरकार ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का बदला नाम, अब इस नाम से जानें जाएंगे | Rajasthan Budget 2024 : Name of Vice Chancellor changed | Patrika News
खास खबर

Rajasthan Budget 2024 : सरकार ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का बदला नाम, अब इस नाम से जानें जाएंगे

हॉस्टल में रह रहे खिलाडिय़ों का मेस भत्ता बढ़ा दिया गया है। खिलाडिय़ों को अब 4 हजार रुपए मेस भत्ते के रूप में दिए जाएंगे।

जयपुरJul 10, 2024 / 02:06 pm

जमील खान

Budget 2024 Rajasthan : राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्तमंत्री दिया कुमारी आज विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। राज्य सरकार के इस बजट में विकास पर जोर दिया गया है। बजट में सरकार के विजन 2047 के साथ-साथ्ज्ञ इसमें जनता से किए गए वादों की भी झलक दिखी। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के नामों को भी बदलने की घोषणा की। कुलपति अब ‘कुलगुरु’ के नाम से जानें जाएंगे। वहीं, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर स्थित इंजीनियरिंग कॉलेजों को लेकर भी घोषणा की है। ये कॉलेजों अब राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किए जाएंगे। इसके लिए 300 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।
खुलेंगे नए आईटीआई
वित्त मंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए 20 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खोले जाने की घोषणा की है। इसके अलावा, 8वीं, 10-12वीं में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को फ्री इंटरनेट कनेक्शन के साथ टैबलेट दिए जाएंगे। प्रदेश के राजकीय स्कूलों के लिए 350 करारेड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। इसके जरिए स्कूलों में लाइबे्रेरी और टॉयलेट जैसी बुनियादी सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।
खिलाडिय़ों का मेस भत्ता बढ़ा
हॉस्टल में रह रहे खिलाडिय़ों का मेस भत्ता बढ़ा दिया गया है। खिलाडिय़ों को अब 4 हजार रुपए मेस भत्ते के रूप में दिए जाएंगे। वहीं, अनुदानित सभी हॉस्टल के मेस भत्ते में 500 रुपए की बढ़ोत्तरी कर 2500 से 3000 हजार रुपए कर दिया गया है।
बच्चों को अब 3 दिन मिलेगा दूध
दिया कुमारी ने अपने बजट में आंगनबाड़ी आने वाले बच्चों का भी ध्यान रखा है। यहां आने वाले प्रत्येक बच्चे को अब तीन दिन दूध मिलेगा। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 नए आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की भी घोषणा की।

Hindi News/ Special / Rajasthan Budget 2024 : सरकार ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का बदला नाम, अब इस नाम से जानें जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो