scriptजयपुर में बदला मौसम का मिजाज, आज से पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय | rajasthan weather update | Patrika News
खास खबर

जयपुर में बदला मौसम का मिजाज, आज से पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय

प्री-मानसून की बारिश की संभावना

जयपुरJun 20, 2024 / 02:30 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में आज भीषण गर्मी से लोगों को हल्की राहत मिली। आज से प्री-मानसून की बारिश की संभावना है। प्रदेश के कई जिलों में आज हल्की बूंदाबांदी हुई, इससे लोगों को गर्मी से हल्की सी राहत मिली है। पिछले करीब 20 दिन से राजस्थान की धरती भट्टी की तरह जल रही थी, लोग तेज गर्मी और लू से परेशान हो रहे थे।
आज दोपहर बाद राजधानी जयपुर के कुछ हिस्सों, बांदीकुई, भीलवाड़ा, भरतपुर और कोटा में हल्की बारिश हुई। आज एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी और कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। हनुमानगढ़, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, अलवर व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। साथ ही यह भी कहा है कि पेड़ों के नीचे शरण नहीं लें। इलेक्ट्रिॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।
पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट होने तथा राज्य में कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है।
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में हल्की वर्षा दर्ज की गई। राज्य में उष्ण रात्रि जयपुर तथा जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं पर दर्ज की गई है। सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 44.7 डिग्री व सर्वाधिक वर्षा 11 मिमी कामां, भरतपुर में दर्ज की गई। राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 32.7 डिग्री से. दर्ज किया गया।

Hindi News/ Special / जयपुर में बदला मौसम का मिजाज, आज से पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय

ट्रेंडिंग वीडियो