scriptलू खत्म, राहत शुरू… प्री मानसून में झमाझम | rajasthan weather update | Patrika News
खास खबर

लू खत्म, राहत शुरू… प्री मानसून में झमाझम

जयपुर में 17 मिमी बारिश

जयपुरJun 21, 2024 / 02:02 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार से प्रदेश मे प्री मानसून का दौर शुरू हो गया। वहीं, लू का दौर अब समाप्त हो गया है।
प्री मानसून शुरू होने के पहले ही दिन अधिकतर जिलों में बारिश हुई। जयपुर में सबसे अधिक 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होने से अब राजस्थान में मानसून समय पर आने के संकेत मिल रहे है। 26 से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले राज्य में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। मौसम केन्द्र ने सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।
राजस्थान में 73 प्रतिशत कम बारिश

मौसम विभाग ने अगले एक पखवाड़े में प्री मानसून और मानसून की सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जताया है। वर्तमान में राजस्थान में 73 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राजस्थान में एक जून से लेकर 20 तक 25.1 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 6.8 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। अगले एक सप्ताह पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, बारिश से जिलों में तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है। सबसे अधिक तापमान पिलानी में 42.7 डिग्री रहा। वनस्थली में 42.2, जैसलमेर में 42.5, फलोदी में 42.4, श्रीगंगानगर में 42.6, संगरिया मे 42.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
100 से ज्यादा मौत, सरकार ने कहा 17
प्रदेश में लू चलने के दौरान विभिन्न जिलों में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक मार्च 2024 से अब तक प्रदेश में लू से 17 मौतें ही हुई हैं। विभाग के अनुसार हीट स्ट्रोक के 6,131 मरीज आए।

Hindi News/ Special / लू खत्म, राहत शुरू… प्री मानसून में झमाझम

ट्रेंडिंग वीडियो