scriptजयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट जारी | rajasthan weather update | Patrika News
खास खबर

जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट जारी

– कल से 2 जुलाई तक झमाझम बारिश की चेतावनी

जयपुरJun 28, 2024 / 01:38 pm

MOHIT SHARMA

sehore weather forecast
जयपुर. राजस्थान में तीन दिन पहले मानसून की एंट्री हुई और उसके बाद देर रात राजधानी जयपुर में मानसून का प्रवेश हो गया। शहर में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर सक्रिय रहा। मौसम विभाग ने भी प्रदेश में जल्द ही दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय होने की उम्मीद जताई है। जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग में आज कई इलाकों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। आज जयपुर समेत 13 जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जयपुर और भरतपुर संभाग में कल से २ जुलाई तक झमाझम बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रर्फलाइन दक्षिण और पूर्वी भागों में सक्रिय हो रहा है। पिछले 24 घंटे में धौलपुर, ब्यावर, जयपुर, भरतपुर, टोंक और कोटा जिले में भारी बारिश का दौर रहा। अगले दो तीन दिन में पूर्वी इलाकों में मानसून सक्रिय होने की संभावना है। अगले 5 दिन में प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज दर्जे की संभावना है। कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।
उत्तर पूर्वी क्षेत्र के जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिन पूर्वी इलाकों में बारिश का दौर सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र में फिलहाल बारिश का दौर थोड़ा धीमा रहने की संभावना है।
इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, टोंक और भीलवाड़ा जिले में आज कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में सक्रिय बारिश के दौर के चलते रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। हालांकि हवा में आर्द्रता 80 से 100 फीसदी होने पर लोग उमस से परेशान रहे।
बीसलपुर बांध का जलस्तर स्थिर

राजधानी जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध पर पिछले दो दिन में हुई बारिश के कारण बांध के रोजाना घट रहे एक सेंटीमीटर तक जलस्तर पर ब्रेक लगा दिए हैं। पिछले दो दिन से बांध का जलस्तर 309.73 आरएल मीटर पर ठहरा हुआ है। बता दें जयपुर और अजमेर को बांध से रोजाना जलापूर्ति करने पर बांध का जलस्तर रोजाना एक सेंटीमीटर तक कम होता है। लेकिन पिछले दो दिन में बांध के कैचमेंट एरिया में हुई बारिश से बांध का जलस्तर फिलहाल स्थिर है।

Hindi News/ Special / जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो