scriptराजस्थान में सप्ताहभर मौसम रहेगा शुष्क, सताएगी उमस | rajasthan weather update | Patrika News
खास खबर

राजस्थान में सप्ताहभर मौसम रहेगा शुष्क, सताएगी उमस

10 से 15 जुलाई के मध्य फिर शुरू होगा बारिश का दौर

जयपुरJul 03, 2024 / 02:05 pm

MOHIT SHARMA

Alert of heavy rain with thunder and lightning in 60 districts of UP

UP Weather Update

जयपुर. राजस्थान में आगामी सप्ताहभर मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 10 से 15 जुलाई के मध्य तक फिर से मानसून रफ्तार पकड़ेेगा और कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। प्रदेश में अभी दक्षिण पूर्वी हवा चलने से मौसम शुष्क है और हवा में सापेक्षित आर्द्रता ज्यादा रहने से उमस का जोर बना हुआ है। दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में फिलहाल कोई नया लो प्रेशर एरिया नहीं बनने से मानसूनी मेघ प्रदेश में सप्ताहभर कम ही मेहरबान रहने की संभावना है।
विभाग के सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह के मध्य तक बंगाल की खाड़ी में प्रेशर एरिया डवलप होने और प्रदेश में बह रही दक्षिण पूर्वी हवा की दिशा में बदलाव होने पर बंगाल की खाड़ी से नर्म हवाएं प्रदेश में पहुंचने पर मानसून की सक्रियता बढ़ सकती है। ऐसे में जुलाई के दूसरे पखवाड़ेे में कई इलाकों को मानसून तर करने वाला है। वहीं अगस्त और सितंबर माह में प्रदेशभर में मानसून सक्रिय रहने और कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की प्रबल संभावना है।
आगामी सप्ताहभर कुछ इलाकों को छोडक़र अधिकांश जगहों पर मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा। ऐसे में फिर से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है और हवा में सापेक्षित आर्द्रता 50 फीसदी से ज्यादा रहने पर उमस से लोग परेशान रहेंगे। दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी संभव है। प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर कुछ जिलों में छिटपुट बौछारें गिर सकती हैं। आगामी 10 से 15 जुलाई के मध्य तक जयपुर समेत कई संभागों में फिर से मानसून सक्रिय होने और झमाझम बारिश की संभावना है।
मौसम केंद्र के आकलन के अनुसार प्रदेश के बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में अगले एक दो दिन मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग व सीमावर्ती क्षेत्रों में छिटपुट बौछारें गिरने के आसार हैं। वहीं प्रदेश के शेष भागो में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है।

Hindi News/ Special / राजस्थान में सप्ताहभर मौसम रहेगा शुष्क, सताएगी उमस

ट्रेंडिंग वीडियो