scriptकालदां के जंगलों को बाघों के अनुकूल बनाने के लिए विशेष बजट जारी करे | Patrika News
खास खबर

कालदां के जंगलों को बाघों के अनुकूल बनाने के लिए विशेष बजट जारी करे

आगामी दिनों में प्रस्तुत किए जाने वाले परिवर्तित बजट में बूंदी जिले को विशेष रूप से इको टूरिज्म से जोड़कर रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने की मांग पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों ने की है।

बूंदीJun 25, 2024 / 04:28 pm

पंकज जोशी

कालदां के जंगलों को बाघों के अनुकूल बनाने के लिए विशेष बजट जारी करे

गुढ़ानाथावतान . रामगढ विषधारी टाइगर रिजर्व के बफर जोन में विचरण करते राज्य पशु चिंकारा।

गुढ़ानाथावतान. आगामी दिनों में प्रस्तुत किए जाने वाले परिवर्तित बजट में बूंदी जिले को विशेष रूप से इको टूरिज्म से जोड़कर रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने की मांग पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों ने की है। गुरुवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री व वन विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर पूर्व मानद वन्यजीव प्रतिपालक पृथ्वी सिंह राजावत ने प्रस्तुत किए जाने वाले परिवर्तित बजट में जिले के कालदां वन खण्ड के विकास के लिए विशेष बजट जारी कर इसे बाघों के अनुकूल बनाने की बात कही है।
पत्र में राजावत ने बूंदी जिले में रामगढ विषधारी टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र से जुड़े जनशून्य व जैवविविधता के लिहाज से समृद्ध देवझर महादेव से भीमलत महादेव तक के करीब 300 वर्ग किलोमीटर बफर क्षेत्र कालदां के बियावान जंगलों को बाघों के अनुकूल विकसित करने के लिए यहां से विलायती बंबूलों को हटाकर ग्रासलैंड विकसित करने की आवश्यकता जताई है। उन्होंने कालदां में नया वन नाका खोलने तथा यहां चार नए पर्यटन रूट बनाकर पर्यटन गतिविधियां शुरू करने, अभयपुरा बांध को पक्षी विहार घोषित करने, भीमलत जलप्रपात व वैली में टाइगर सफारी शुरू करने की मांग की है।

Hindi News/ Special / कालदां के जंगलों को बाघों के अनुकूल बनाने के लिए विशेष बजट जारी करे

ट्रेंडिंग वीडियो