scriptरिसर्च में खुलासा: एक ही परिवार से हैं बोस, शास्त्री और अमिताभ बच्चन! | Research revealed Bose Shastri and Amitabh are of the same family | Patrika News

रिसर्च में खुलासा: एक ही परिवार से हैं बोस, शास्त्री और अमिताभ बच्चन!

Published: Dec 02, 2017 11:02:46 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

यह शोध ऐतिहासिक और वंशावली कार्यों के आनुवंशिक विश्लेषण के आधार पर किया गया है।

Lal Bahadur Shastri,Netaji Subhash Chandra Bose,research,amitabh bachan
नई दिल्ली. एक ओर नेता जी सुभाष चंद्र बोस का नाम इतिहास के पन्नों में उलझा हुआ है, जहां उनकी मौत कब और कहां हुई इस बात पर रिसर्च जारी है वहीं उनको लेकर एक और बड़ा खुलासा सामने आया है। एक रिसर्च के मुताबिक सुभाष चंद्र बोस, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन , और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एक ही परिवार से ताल्लुक रखते थे। यह शोध ऐतिहासिक और वंशावली कार्यों के आनुवंशिक विश्लेषण के आधार पर किया गया है।
इतिहास से जीन्स तक का विश्लेषण
शोधकर्ताओं ने आज के कुछ बंगाली कुलीन कायस्थ परिवारों के इतिहास से लेकर जीन्स तक का विश्लेषण किया गया। उनके मुताबिक बहुत संभावना है कि बंगाल के बोस और उत्तर प्रदेश के श्रीवास्तव एक ही पेड़ की दो शाखाएं हों।
ऐसे किया गया अध्ययन
अध्ययन में ऐतिहासिक तथ्यों, वंशावलियों और डीएनए पर किए गए अध्ययनों को शामिल किया गया। विभिन्न समुदायों के बीच होने वाली शादियों, विस्थापन और संपर्क को भी ध्यान में रखा गया है।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस को लेकर नया दावा, मौत से जुड़ी फाइल 100 सालों के लिए बंद

ये माना आधार
ग्लोबल रिसर्च टीम के अनुसार कन्नौज से पांच कुलीन कायस्थ करीब एक हजार साल पहले बंगाल में जाकर बस गए थे। इन लोगों को बाद में घोष, मित्रा, दत्ता, गुहा और बोस से पहचाना जाने लगा। इतना ही नहीं इनके साथ पांच ब्राह्मण भी थे जो कि मुखर्जी और बनर्जी कहलाए। अगर बंगाल के बोस और उत्तर प्रदेश के श्रीवास्तव की बात करें तो दोनों को एक ही परिवार का समझा जाता है।
अमरीकी मेगन प्रिंस की दूर की रिश्तेदार
बोस्टन स्थित सबसे प्रतिष्ठित जीन पर शोध करने वाली संस्था के सदस्य गैरी बॉयड रॉबर्ट का दावा है कि ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की होने वाली पत्नी मेगन मार्कल ब्रिटेन के पूर्व राजा किंग एडवर्ड तृतीय की वंशज हैं। प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री मेगन अभी अमरीकी नागरिक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो