She News : साक्षी का 'जंगलवास' है बेहद दिलचस्प

प्रेरणा: साक्षी भारद्वाज ने अपने घर के पास खाली पड़ी करीब 800 वर्ग फीट जमीन में 450 प्रजातियों के चार हजार से ज्यादा पौधे लगाए हैं, इनकी बगिया में अमेजन के जंगलों के पौधे भी हैं।

By: Neeru Yadav

Published: 25 Mar 2021, 10:02 AM IST

हितेश शर्मा. भोपाल. मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर विभाग की सहायक व्याख्याता साक्षी भारद्वाज ने अपने घर के पास खाली पड़ी करीब 800 वर्ग फीट जमीन में 450 प्रजातियों के चार हजार से ज्यादा पौधे लगाए हैं, जिसे उन्होंने नाम दिया है 'जंगलवास'।


इन पौधों को महंगे गमलों में नहीं बल्कि घर से निकलने वाले वेस्ट मेटेरियल में लगाया गया है। इसमें अधिकांश पौधे ऐसे हैं जो अमेजन और इंडोनेशिया के जंगलों में ही मिलते हैं। साक्षी बताती हैं कि शुरुआत में कुछ पौधे नष्ट हो जाते थे, इंटरनेट और बागवानी पर आधारित किताबें पढ़ीं, इसके बाद ही गार्डन तैयार हो सका। पौधों को जिंदा रखने के लिए ६० से ९० प्रतिशत आर्द्रता चाहिए। इसके लिए भी उन्होंने प्रयोग किए।

खुद ही बनाती हैं खाद
साक्षी भारद्वाज ने पौधों को बांस और नारियल के खोल में इसलिए लगाया, ताकि कभी इन्हें डिस्पोज करना हो तो इनकी खाद बनाई जा सके। उनके ऐसे प्रयोग देखकर हर कोई हतप्रभ है। उन्होंने कुछ पौधों के लिए कृत्रिम झरना बनाया व आर्द्रता में रहने वाले पौधों को बाथरूम में रखा है।


प्लांट कम्युनिटी पर फोकस
साक्षी बताती हैं कि मेट्रो शहरों में प्लांट कम्युनिटी होती हैं। मैं चाहती हूं कि हमारे यहां भी प्लांट कम्युनिटी बने। वे अब ऐसे पौधे लगाने की तैयारियां कर रही हैं जिससे आकर्षित होकर तितलियां यहां आ सके। यहां नारियल के खोल में लटके पौधों को देखने कई जगहों से लोग आते हैं।

Show More
Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned