scriptभारत को लेकर सऊदी और ईरान ने यूं दिया पाकिस्तान को झटका | Saudi and Iran gave a shock to Pakistan over India | Patrika News

भारत को लेकर सऊदी और ईरान ने यूं दिया पाकिस्तान को झटका

Published: Nov 02, 2020 10:33:23 pm

Submitted by:

pushpesh

-तुर्की से बढ़ती निकटता के कारण ईरान और सऊदी सहित अन्य अरब देशों का पाक के प्रति नजरिया लगातार बदल रहा है।

भारत को लेकर सऊदी और ईरान ने यूं दिया पाकिस्तान को झटका

भारत को लेकर सऊदी और ईरान ने यूं दिया पाकिस्तान को झटका

जयपुर. भारत के खिलाफ विश्व मंच पर हमेशा दुष्प्रचार करने वाले पाकिस्तान को पिछले हफ्ते हुई दो घटनाओं से कड़ा सबक मिला। दरअसल 1947 में कश्मीर के भारत में विलय के बाद पाकिस्तान 27 अक्टूबर को काला दिवस मनाता है। एक अंग्रेजी दैनिक की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान में पाकिस्तानी दूतावास ने तेहरान विश्वविद्यालय में इस कार्यक्रम के आयोजन का प्रस्ताव रखा तो ईरान सरकार ने इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया। पाकिस्तान ने ऐसा ही प्रयास सऊदी अरब में किया, लेकिन तुर्की के साथ पाकिस्तान की बढ़ती करीबी सऊदी को रास नहीं आरही और वहां से भी इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिली।
कश्मीर मुद्दे पर भारत की कूटनीतिक जीत
अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के बाद से पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा है। उधर पाक के मित्र चीन ने भी अगस्त में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाया, लेकिन वहां भी भारत की कूटनीतिक जीत हुई और ज्यादातर देशों ने कश्मीर को द्विपक्षीय मामला करार देकर इसे अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप से दूर कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो