scriptअभिभावक अब भी बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं | school | Patrika News

अभिभावक अब भी बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं

locationचेन्नईPublished: Sep 12, 2020 10:38:45 pm

– तमिलनाडु में संक्रमण प्रसार में कमी नहीं

school

school

चेन्नई. मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही जारी गाइडलाइन में 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल आंशिक रूप से खोलने की बात कही गई थी। इसके बाद तमिलनाडु में भी कई निजी स्कूल संचालकों ने तमिलनाडु के शिक्षा विभाग के स्कूल खोलने के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कई अभिभावकों का कहना है कि उनके पास स्कूलों के स्कूल खुलने को लेकर मैसेज भी आने लगे हैं जिनमें कहा गया है कि 21 या 23 सितम्बर से स्कूल खुल सकते हैं।
स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार पिछले एक दो दिन से अभिभावकों के फोन आ रहे हैं कि उन्हें विभिन्न स्कूलों की ओर से स्कूल खोले जाने को लेकर मैसेज भेजे गए हैं। हालांकि तमिलनाडु सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। उच्च स्तरीय कमेटी ही इस बारे में कोई निर्णय लेगी। इसके बाद यह समिति सरकार को अपनी रिपोर्ट देगी कि कब स्कूल खोले जा सकते हैं। स्कूल अपने स्तर पर कोई निर्णय नहीं ले सकते।
अभी कई अभिभावक भी नहीं लौटे
अभी कई अभिभावक अपने गृह क्षेत्र से ही नहीं लौटे हैं। तमिलनाडु नर्सरी, प्राइमरी, मेट्रिकुलेशन, हायर सैकण्डरी एवं सीबीएसई स्कूल एसोसिएशन के महासचिव केआर नन्दकुमार ने बताया कि कई स्कूल इन दिनों वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। वे किराया व बिजली का बिल भी नहीं भर पा रहे हैं। हालांकि अभिभावकों के सामने भी वित्तीय संकट कुछ ऐसा ही है।
आर्थिक संकट
तमिलनाडु में निजी स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारी का कहना है कि स्कूलों में बच्चों की फीस ही मु य ोत होता है। ऐसे में निजी स्कूलों के बन्द होने से उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है। कई स्कूलों का नवीनीकरण भी करवाया जाना है।
………………………..

कुछ दिन बाद खोले जाएं स्कूलें
केन्द्र ने हाल ही जारी की गाइडलाइन में नवीं से 12 वीं तक के बच्चों को स्कूल में जाकर किसी विषय या पाठ्यक्रम से संबंधी कोई परेशानी हो तो हल की जा सकती है। वैसे अधिकांश अभिभावक अभी इन दिनों कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं है। अभी आनलाइन कक्षा के माध्यम से ही छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। स्कूल खोलने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार किया जाए तो अच्छा रहेगा।
– खेतसिंह रतनपुरा, अभिभावक, चेन्नई।
………………………

स्कूल से अभी कोई मैसेज नहीं मिला
हमारे पास अभी स्कूल खुलने को लेकर कोई मैसेज नहीं मिला है। वैसे यदि स्कूल खोली भी जाती है तो पहले यह पता करेंगे कि स्कूल में गाइडलाइन की पालना किस तरह से की जा सकती है। स्कूल भेजना अभी बच्चे के लिए अनुकूल है या नहीं। यदि स्कूल में सुरक्षित वातावरण महसूस करते हैं तो स्कूल भेजने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन कई स्कूलें बहुत संकुचित जगह पर है और वहां पर सोशल डिस्टेंश की पालना काफी मुश्किल है।
– जोराराम तेतरवाल, अभिभावक, चेन्नई।
………………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो