कोरोना वायरस ने बंद करवाया चीन के इस गुमनाम कलाकार का काम

अपने क्ले प्रोजेक्ट के लिए सोशल मीडिया पर बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करते रहे एक चीनी कलाकार ने फिलहाल कोरोना के प्रकोप के चलते अपना काम बंद कर दिया है और लोगों को रिफंड की पेशकश की है, हालांकि लोग इंतजार करने को तैयार है और इस गुमनाम कलाकार की कुशल क्षेम को लेकर उसके इंस्टाग्राम एकाउंट पर अपनी चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

Amit Purohit

26 Mar 2020, 06:21 PM IST

एक माह से जरा ज्यादा ही वक्त हो गया है, लोग चीन के एक कलाकार की वापसी का इंतजार कर रहे हैं। एक ऐसा कलाकार जो वॉट्सअप पर दुनिया भर से ऑर्डर लेता है और ऑर्डर के अनुसार पॉलिमर क्ले की टिनी रियलिस्टिक मूर्तिया तैयार कर देता है। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस गुमनाम कलाकार ने लगभग एक माह पहले अपने इंस्टाग्राम पर नोटिस पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि वह और ऑर्डर नही ले रहा है और कहा था कि अगर शिपमेट नहीं हुआ है तो वह तमाम लोगों को उनके रिफंड वापस कर देगा। हालांकि, लोग इंतजार करने को तैयार हैं जब तक कि कोरोना के प्रकोप का खतरा टल नहीं जाए।
इंस्टाग्राम एकाउंट और वेबसाइट सहित पांडाहैप्पीड (pandahappyed) एक ऑनलाइन सेवा है जो हस्तियों, प्रियजनों या ऑर्डर देने वाले की हैंडमेड पॉलिमर क्ले डॉल ऑर्डर करने की अनुमति देती है। साइट के 'अबाउट मी' खंड के अनुसार, कलाकार के दोस्त उसे कस्टम प्रोजेक्ट करने के लिए कहते रहे, जिससे उसे विश्वास हो गया कि उसके हुनर की अच्छी कीमत मिल सकती है और उसने यह काम शुरू कर दिया।
पांडाहैप्पीड की मुख्य विपणन तकनीक, इंस्टाग्राम की तरह सोशल मीडिया पर टाइमलैप्स वीडियो पोस्ट करना है, जहां उनकी छोटी-छोटी क्लिप को सैकड़ों हजारों व्यू मिलते हैं और उनमें से सिर्फ एक को देख कर ही आप यह समझ सकते हैं कि लोग उससे इतना प्रभावित क्यों हैं। कलाकार पॉलिमर क्ले की एक छोटी गेंद के साथ शुरू होता है जिसे वह धीरे-धीरे एक यथार्थवादी मॉडल के लघु संस्करण में ढालता है।
पांडाहैप्पीड, वॉट्सऐप के माध्यम से कस्टम ऑर्डर लेती है और एक प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगभग एक सप्ताह लगता है। एक बार तैयार होने के बाद यह ग्राहक को दिखाई जाती है और ग्राहक की ओर से फाइनल प्रोडक्ट को 'ओके' करते ही उसे उच्च तापमान पर बेक करने के बाद ग्राहक को भेज दी जाती है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते फिलहाल कलाकार ने डेढ़ माह से अपना काम बंद किया हुआ है।

Amit Purohit Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned