scriptफ्रांस में नया कानून : पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया तो दस वर्ष की सजा | Sentenced to ten years for harming the environment | Patrika News

फ्रांस में नया कानून : पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया तो दस वर्ष की सजा

Published: Nov 29, 2020 07:49:25 pm

Submitted by:

pushpesh

फ्रांस में नया कानून ‘इकोसाइड लॉ’ (New law ‘Ecocide Law’ in France)

फ्रांस में नया कानून : पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया तो दस वर्ष की सजा

फ्रांस में नया कानून : ‘इकोसाइड लॉ’

पेरिस. फ्रांस में पर्यावरण को बचाने के लिए नया कानून ‘इकोसाइड लॉ’ जल्द अमल में आ सकता है। नए कानून के तहत पर्यावरण को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति को 45 लाख यूरो का जुर्माना या फिर 10 साल कैद की सजा हो सकती है। फ्रांस सरकार ने एक वर्ष पहले 150 लोगों वाली एक पर्यावरण समिति ‘सिटिजंस कन्वेंशन फॉर द क्लाइमेट’ का गठन किया था। इसी समिति ने नए कानून का मसौदा तैयार किया है।
पर्यावरण को लेकर गुंडागर्दी नहीं चलेगी
न्याय मंत्री एरिक ड्यूपॉन्ट-मोरेटी और पारिस्थितिकी मंत्री बारबरा पोम्पिली का कहना है कि सजा इस पर निर्भर करेगी कि अपराधी की मंशा क्या थी। न्याय मंत्री ने कहा, मैं पर्यावरण को ले कर गुंडागर्दी को खत्म करना चाहता हूं,। बारबरा पोम्पिली ने इस बारे में कहा, अब किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा और यह सभी के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है कि पर्यावरण कानून का सम्मान हर किसी को करना होगा।
दुनिया में 40 फीसदी पौधे विलुप्त होने की कगार पर

कचरा फेंककर जो पैसा बचाया, उसी के हिसाब से जुर्माना
जुर्माने को ले कर भी कई तरह के प्रस्ताव दिए गए हैं। मिसाल के तौर पर नदी में कचरा फेंकने से कंपनी ने जो पैसा बचाया या उसे जो मुनाफा हुआ, उसका करीब दस गुना जुर्माना लगाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो