scriptहर क्षेत्र में ईमानदारी से प्रयास जरूरी है | Sincere effort is necessary in every field | Patrika News

हर क्षेत्र में ईमानदारी से प्रयास जरूरी है

Published: Oct 17, 2021 11:33:02 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

संगीत एक ऐसा क्षेत्र है, जहां सीखना बहुत जरूरी है। फिर चाहे आप संगीत सुनकर इसकी समझ विकसित करें या संगीत की तालीम लें। संगीत की दुनिया में सफल होने के लिए रियाज सबसे महत्त्वपूर्ण होने के साथ ही…

2_1.png

संगीत एक ऐसा क्षेत्र है, जहां सीखना बहुत जरूरी है। फिर चाहे आप संगीत सुनकर इसकी समझ विकसित करें या संगीत की तालीम लें। संगीत की दुनिया में सफल होने के लिए रियाज सबसे महत्त्वपूर्ण होने के साथ ही यह भी अहम है कि आप अलग-अलग आर्टिस्ट के गाने सुनें। इससे आपको नई-नई चीजें सीखने को मिलेगी। यह कहना है वुमन गेस्ट एडिटर के फेसबुक लाइव में शामिल हुईं बॉलीवुड सिंगर तुलसी कुमार का। तुलसी का कहना है कि यदि आप पैशन के साथ संगीत में आगे बढ़ते हैं तो प्लेटफॉर्म की कमी नहीं है। सोशल मीडिया बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में आगे बढ़ रहा है। तुलसी कहती हैं कि वह बचपन से ही संगीत से जुड़ गई थी, तभी से संगीत उनके जीवन की तरह साथ-साथ आगे बढ़ रहा है।

धैर्य और जुनून के साथ आगे बढ़ें
तुलसी कुमार का कहना है कि गायकी हो या कोई अन्य क्षेत्र, बहुत बार ऐसा समय भी आएगा जब आपको लगेगा कि आपकी क्षमताएं कम हैं, लेकिन इन सबसे निराश होने की बजाय अपने अंदर की पावर को पहचानें। धैर्य और जुनून के साथ आगे बढ़ते रहें। पूरी ईमानदारी से मेहनत करेंगे तो एक दिन मंजिल जरूर मिलेगी। तुलसी कहती हैं कि जब वह अपने पिता की जर्नी को देखती हैं तो उन्हें प्रेरणा मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो