VIDEO : स्मार्ट सिटी में इस महिला आईएएस ने चेंबर खुलवाकर भूमिगत केबल देखी

Mukesh Hingar

Publish: Jun, 19 2019 08:36:00 AM (IST) | Updated: Jun, 19 2019 01:00:08 PM (IST)

स्‍पेशल

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ( Smart City PROJECT) के तहत उदयपुर (UDAIPUR-RAJASTHAN) शहर में चल रहे विभिन्न कार्यों का मंगलवार को जिला कलक्टर आनंदी ने निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद अधिकारियो को प्रोजेक्ट के कार्यों की गति में तेजी लाने और गुणवत्ता का विशेष ध्यन रखने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अपने दौरे की शुरुआत सूरजपोल चौराहे पर चल रहे सौंदर्यीकरण और सीवरेज कार्यों का निरीक्षण कर की। उसके पश्चात नगरकोट के भीतर शहर को केबललेस करने के कार्य को देखा। इसके तहत बिजली, पानी, टेलीफोन केबल, ओएफसी सभी प्रकार की केबल एक ही पाइपलाइन में भूमिगत की जा रही है ताकि बार-बार सडक़ खोदने के कार्य से मुक्ति मिले और शहर की सुंदरता में भी बढ़ोतरी हो। सर्वऋतु विलास में उन्होने चेंबर खुलवाकर भूमिगत केबल के कार्य को देखा। आवश्यकता पडऩे पर इसकी मरम्मत किस प्रकार हो सकेगी उसके तरीके की जानकारी भी उन्होने अधिकारियों से ली। भूमिगत केबलिंग के साथ ही शहर को नाली रहित करने का भी कार्य किया जा रहा है। इसके तहत घरों से निकलने वाली सीवरेज, बाथरूम व किचन के पानी को भी सीवर लाइन से कनेक्ट किया गया है। कलक्टर ने कॉलोनीवासियों से आग्रह किया कि वे अपने बाथरुम व किचन के पानी को फिल्टर करके डिस्चार्ज करें ताकि सीवर कनेक्शन चॉक नहीं हो। इस बारे में जागरुकता पैदा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। इस दौरान स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ कमर चौधरी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरुण व्यास, मनीष अरोड़ा, मुकेश पुजारी सहित एल एंड टी के प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

शहर के प्रमुख क्षेत्रों का किया अवलोकन
कलक्टर ने कालाजी गोराजी, चांदपोल, गडिया देवरा, गणगौर घाट, पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र बागोर की हवेली, अमरकुण्ड, जगदीश चौक आदि क्षेत्रों का अवलोकन भी किया। उन्होंने इन क्षेत्रों में चल रहे अंडर ग्राउंड ड्रेनेज के कार्य को भी देखा। उन्होने आमजन की सुविधा हेतु सभी कार्य जल्द पूरे करते हुए खुदी सडक़ों की हाथों-हाथ मरम्मत के निर्देश दिए। इसके अलावा कलक्टर ने जगदीश चौक में संचालित लाइब्रेरी का भी अवलोकन किया। उन्होंने लाइब्रेरी में वाचनालय का समय बढ़ाने तथा दो शिफ्टों में अतिरिक्त कार्मिक लगाकर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही लाइब्रेरी से नकारा वस्तुएं हटाने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान कई स्थानों पर आमजन ने असुविधा की बात सामने रखी तो जिला कलक्टर ने लोगों से कार्य में सहयोग की अपील की। उन्होने कहा कि अगले कई दशकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जा रहा है। इसके लिए कुछ महीने असुविधा झेलकर शहरवासी अपने शहर को सुंदर बनाने में सहयोग करें। उन्होने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि कार्य के दौरान आमजन को कम से कम असुविधा हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

अधिक खुबसूरत बनेगा उदयपुर
शहर के विभिन्न विकास कार्यों के संबंध में मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कलक्टर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जो कार्य प्रगतिरत है उनके पूरा होते ही हमारा शहर और भी खुबसूरत दिखने लगेगा। इसके साथ ही यहां के निवासियों को आवश्यक सुविधाएं भी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत वॉलसिटी के कार्यों से शहर के निरंतर स्वच्छता के साथ नियमित पर्याप्त बिजली-पानी की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। कलक्टर ने यह भी बताया कि जयपुर की तर्ज पर उदयपुर शहर के हेरिटेज लुक को भी विशेष आकर्षक बनाया जाएगा। पुराने शहर को एक जैसा कलर देकर यहां के स्वरूप को निखारने के लिए प्रभावी प्रयास किये जा रहे है। इसमें यहां के दुकानदारों एवं क्षेत्रवासियां का सहयोग भी मिल रहा है। इससे शहर में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा और शहर को नई पहचान।

पान व गुटखे की पीक थूकने वालों से करें समझाइश
हेरिटेज संरक्षण के कार्यों का निरीक्षण करते समय जिला कलक्टर ने आसपास के दुकानदारों से भी बातचीत की। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि सरकार अपना कार्य कर रही है अब उनकी जिम्मेदारी है कि वे इस हेरिटेज बाजारों में पान की एवं गुटखे की पीक थूकने वालों से समझाइश करें एवं इसके सुंदर रूप को कुरूप ना होने दें। उन्होंने कहा कि वॉल सिटी के अंदर आने वाले पर्यटक को न केवल यहां ऐतिहासिक धरोहर आकर्षित करें बल्कि वह साफ सफाई से भी अभिभूत होकर खुशी-खुशी अपने स्थान लौटे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में चल रहे विभिन्न कार्यों को टूरिस्ट सीजन से पहले पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कार्य की गुणवत्ता के बारे में दुकानदारों से जानकारी प्राप्त की।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned