script

क्या आप जानते हैं, स्मार्टफोन की बैट्री से निकलती है 100 से भी ज्यादा जहरीली गैस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2017 12:56:00 pm

चीन और अमरीका के डिफेंस शोधार्थियों ने लीथियम बैट्रियों से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड समेत 100 से अधिक खतरनाक गैसों की पहचान की है।

smartphone, battery, produces, poisonous, gases

smartphone, battery, produces, poisonous, gases

चीन की सिन्हुआ यूनिवर्सिटी व अमरीका के इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस के शोधार्थियों ने अपने ताजा शोध में लीथियम बैट्रियों से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड समेत 100 से अधिक खतरनाक गैसों की पहचान की है। दरअसल स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि उपकरणों में लिथियम आयन बैट्री का ही प्रयोग होता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। इनसे त्वचा, आंखों और नासिका मार्ग में जलन होने के अलावा पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचता है।
20,000 बैट्रियों पर प्रयोग
स्टडी के लिए 20 हजार लीथियम आयन बैट्रियों को काम में लिया गया। इनको आग पकडऩे जितना तापमान तक गर्म किया गया। इस दौरान बहुत-सी बैट्रियां फट गईं और उनसे कई जहरीली गैसें निकली। इससे यह बात भी स्पष्ट हो गई कि चार्जिंग या अन्य तरीकों से ओवरहीट होने पर बैट्रियां फट सकती हैं और नुकसान पहुंचा सकती हैं। यदि आप कार में या किसी बंद जगह पर हों और कार्बन मोनॉक्साइड बैट्रियों से निकलती रहे तो यह घातक साबित हो सकती है। चाहे उसकी मात्रा कितनी भी कम क्यों न हो।
लीथियम बैट्री का उपयोग ज्यादा
आजकल दुनिया के कई देशों की सरकारें मोबाइल फोन से लेकर इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाडिय़ों में लीथियम बैट्रियों का इस्तेमाल कर रही हैं। कोबाल्ट ऑक्साइड से बनी लीथियम बैट्री में एनर्जी डेन्सिटी ज्यादा होती हंै। आमतौर पर लीथियम बैट्री उपयोग में भी ज्यादा आती है।
दी चेतावनी
प्रमुख शोधकर्ता और इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस की प्रोफेसर जी सन के ने चेतावनी दी कि आजकल दुनियाभर के कई देशों की सरकारें इलेक्ट्रानिक वाहनों से लेकर मोबाइल उपकरणों के लिए लीथियम-आयन बैट्रियों को बढ़ावा दे रही हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आम लोगों को ऊर्जा के इस स्रोत के पीछे के खतरे के प्रति सचेत किया जाए और बताया जाए कि हमें ऊर्जा के सुरक्षित विकल्प ढूंढऩे होंगे। इससे बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो