scriptपेट्स को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए हो रही स्पेशल केयर | Special care to protect pets from heat stroke | Patrika News

पेट्स को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए हो रही स्पेशल केयर

locationजबलपुरPublished: Apr 16, 2018 06:09:42 pm

Submitted by:

abhishek dixit

पग, लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, रॉटवेलर, फ्रेंच मैस्टिफ जैसी ब्रीड को ज्यादा केयर की होती है जरूरत

Special care to protect pets from heat stroke

Special care to protect pets from heat stroke

जबलपुर. गर्मी के सीजन में डॉग की केयर जरूरी हो जाती है। जरा सी लापरवाही आपके पेट्स को नुकसान पहुंचा सकती है। डॉगी किसी भी ब्रीड का हो, उसे गर्मी के दिनों में समस्याएं आ ही जाती हैं। वेटरनरी डॉक्टर्स का कहना है कि समर में डॉग्स को इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, वहीं इनकी डाइट में लापरवाही और दिनभर की धूप से बचाव नहीं करने के कारण इन्हें हीट स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है। पग, लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, रॉटवेलर, फ्रेंच मैस्टिफ जैसी ब्रीड को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इन डॉग में हार्मोनल चेंज और गर्मी सहने की क्षमता भी अलग होती है। कई ब्रीड सेंसेटिव होती है।

डाइट में बरतें सावधानी
– समर में पेट्स का विशेष ख्याल रखा जाता है। सुबह से ही इन्हें खाना देना चाहिए और रात में हल्का भोजन देना चाहिए। गर्म खाना देने से बचना चाहिए। इनके फूड में छाछ, दूध, दही की फीडिंग भी कराना चाहिए।

ऐसे रखे ख्याल
– पानी हमेशा अवेलेबल रहे, इसका ध्यान रखें
– तरल पदार्थों को बर्फ के साथ दें
– ओवर एक्सरसाइज कराने से बचें
– नॉन वेज आदि गर्म प्रोडेक्ट्स से दूर रखें
– टेम्प्रेचर ज्यादा होने पर बॉडी पर गीला टॉवल रखें
– डॉगी को कूलर, एसी की हवा में रख सकते हैं, लेकिन डायरेक्ट सामने न बैठाएं।

नमी से बचाएं
वेटरनरी डॉ. अभिषेक बिसेन ने बताया कि डॉग्स अक्सर गर्मी में ठंडी और नमी वाली प्लेसेज में बैठना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा देर तक बैठे रहने से इन्हें इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए डॉग को गर्मी के दिनों में रोजाना नहलाएं और नमी वाली जगहों से दूर रखें। कई दफा यह देखा गया हैं कि लोग लापरवाही कर देते हैं।

मेरे पास पग है। गर्मी में इन्हें सांस लेने में तकलीफ न हो, इसीलिए हम इसे अपने साथ कूलर में रखते हैं, ताकि इनकी तबियत न बिगड़े।
इमरान खान (नौकरीपेशा)

मेरे पास लेब्राडोर ब्रीड का डॉग है, जिसे हम प्रतिदिन साफ-सफाई भी करते हैं। खाने में दही, दूध, छाछ, मठा और रात में हल्का खाना देते है।
इरशाद अली (प्रोफेशनल)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो