राजधानी एवं दुरंतो में महिलाओं को विशेष कोटा

राजधानी एवं दुरंतो में महिलाओं को विशेष कोटा

Ritesh Ranjan | Publish: Dec, 06 2018 11:45:29 AM (IST) | Updated: Dec, 06 2018 11:45:30 AM (IST) स्‍पेशल

रेलवे ने राजधानी एवं दुरंतो समेत समस्त पूर्णत: वातानुकूलित ट्रेनों के थर्ड एसी कंपार्टमेंट की 6 सीटें केवल महिलाओं के लिए आरक्षित रखने का फैसला किया है।

चेन्नई. महिला यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने राजधानी एवं दुरंतो समेत समस्त पूर्णत: वातानुकूलित ट्रेनों के थर्ड एसी कंपार्टमेंट की 6 सीटें केवल महिलाओं के लिए आरक्षित रखने का फैसला किया है। महिला कोटे की सभी 6 सीटें एक ही स्थान पर होने के कारण इससे अकेले अथवा समूह में यात्रा करने वाली हर आयु वर्ग की महिला यात्रियों को सुविधा होगी। हालांकि एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर कोच में यह सुविधा पहले से ही है। इसके अलावा गरीब रथ के थर्ड एसी कंपार्टमेंट की भी 6 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके अतिरिक्त सभी ट्रेनों में 6 निचली सीटों का कोटा संयुक्त रूप से वरिष्ठ नागरिकों, 45 साल से अधिक उम्र की महिला यात्रियों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए है। थर्ड एसी एवं सेकेंड एसी में यह कोटा तीन लोअर बर्थों का है।

प्रमुखता से लगाएं
पम्बन ब्रिज पर ट्रेनों की आवाजाही स्थगित
चेन्नई. पम्बन ब्रिज पर ट्रेन सेवाओं को निलंबित किया गया है। इसका कारण पम्बन ब्रिज के एक हिस्से में चलाया जा रहा सुरक्षा संबंधी कार्य है। यह कार्य 4 दिसम्बर को शुरू किया गया। इन कार्यों को अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के तहत किया जा रहा है। इसके कारण ब्रिज के ऊपर यात्री ट्रेनों की आवाजाही अगले सलाह तक निलंबित की गई है। सभी ट्रेन सेवाएं मंडपम तक चलाई जाएंगी। वापस यहीं से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। रेल यात्रियों को मंडपम से रामेश्वरम ले जाने एवं रामेश्वरम से वापस लाने के लिए परिवहन की व्यवस्था रेलवे द्वारा की जाएगी।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned