स्टार्टअप्स मैटर...वायु प्रदूषण से निजात दिलाने में मददगार नवाचार

दर्जनों युवा उद्यमियों ने ऐसे उपकरण ईजाद किए हैं जो प्रदूषण में कमी लाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

 

By: Dhirendra

Published: 12 Nov 2017, 12:29 PM IST

चिंताजनक हालात
अमरीकी अनुसंधान संगठन बर्कले अर्थ के डेटा के अनुसार, दिल्ली, यूपी व बिहार में पीएम 2.5 का स्तर औसत से कई गुणा ज्यादा है। डब्लूएचओ के 2016 की रिपोर्ट में 2012 तक दुनियाभर में ३० लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से हुई थी, जिसमें से अकेले ६ लाख लोग भारत के थे। डब्लूएचओ व सीपीसीबी की रिपोर्ट में दिल्ली ही नहीं, बल्कि यूपी, राजस्थान और एमपी के प्रमुख शहरों की हालत को चिंताजनक बताया गया है।

एयर प्यूरीफायर
कुछ स्टार्टअप्स किफायती दामों पर इंडोर एयर प्यूरीफायर मुहैया करा रहे हैं। यह घर व बाहर लोगों को वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा फेसमास्क भी बना रहे हैं स्टार्टअप।

क्वालिटी मॉनिटर
कार, ऑफिसेज और घरों के लिए एयर क्वालिटी मॉनिरिंग डिसप्ले, रूम प्यूरीफायर्स, लेजर सेंसर जैसी तकनीक से लैस उपकरण भी बाजार में मौजूद हैं। ये एप के जरिये प्रदूषण के स्तर की जानकारी देता है।

हरियाली के जरिये
पौधे व बीज मुहैया कराकर घरों और ऑफिसों में वातावरण को साफ रखने में मदद करते हैं, साथ में यह बताते भी हैं कि पौधों के माध्यम से घर और ऑफिस को कैसे स्वच्छ रखें।

कॉर्बन सोखता है
कुछ स्टार्टअप खास तरह के उपकरण तैयार कर रहे हैं, जो वाहनों से उत्सर्जित रसायनिक तत्वों सहित कार्बन को अपने अंदर एकत्र कर लेता है। बाद में इसका प्रयोग पैंट, स्प्रे और इंक बनाने में होता है।

प्रदूषण इंडिकेटर
अपने ग्राहकों को आईओटी आधारित टर्मिनल, एनालिटिक प्लेटफॉर्म, रिपोटर्स, चार्ट व अन्य सुविधाएं भी मुहैया करा रही हैं। इनके जरिए प्रदूषण का स्तर पता करना संभव है।

 

सीपीसीबी - एयर क्वालिटी इंडेक्स

शहर पीएम2.5
दिल्ली ४६८
गाजियाबाद ४८५
नोएडा ४७०
जयपुर २६२
जोधपुर ३०३
कोटा २८४

 

टॉप-10 पाल्यूटेड सिटी इंडिया...


सीपीसीबी 2017
गाजियाबाद, इलाहाबाद, बरेली, दिल्ली, कानपुर, फिरोजाबाद, आगरा, अलवर, गजरोला, जयपुर।


डब्लूएचओ 2016
दिल्ली, पटना, ग्वालियर, रायपुर , अहमदाबाद, फिरोजाबाद, अमृतसर, कानपुर, आगरा, लुधियाना।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned