scriptगेहूं और मीठा बंद करना सही डाइट नहीं | Stop the wheat and the sweet, not the right diet | Patrika News

गेहूं और मीठा बंद करना सही डाइट नहीं

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2018 09:33:06 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

‘कुकआउट सेशन’ में रूबरू हुई न्यूट्रिशियन अंजू अत्रेय और शेफ नवनीत सिंह

diat

गेहूं और मीठा बंद करना सही डाइट नहीं

जयपुर. ‘हम ट्रेडिशनल देश में रहते हैं, जहां गेहंू और मिठाई हमारी परम्पराओं से जुड़ा हुआ है और उनका अपना महत्व है। वर्षों से हम इनका सेवन करते आ रहे हैं, एेसे में लोग सही डाइट के चक्कर में गेहंू और मीठा खाना छोड़ रहे हैं। यह छोडऩा मिथ है, छोडऩा ही है तो हमें अनहेल्दी फूड को छोडऩा होगा। यदि हर व्यक्ति अपने खान-पान के रूटिन को समयबद्ध कर ले तो उन्हें गेहंू या मीठा छोडऩे की जरूरत नहीं पड़ेगी।’ यह कहना है, न्यूट्रिशियन अंजू अत्रेय का। रेलवे स्टेशन स्थित एक होटल में आयोजित कैलिफोनिया आमंड्स की ओर से आयोजित विशेष सेशन ‘कुकआउट’ में अंजू और शेफ नवनीत सिंह रूबरू हुए। सेशन में महिलाओं ने स्नेकर्स और फेस्टिव डिश बनाकर दोनों एक्सपर्ट को टेस्ट करवाया। इस दौरान एक्सपर्ट ने प्रतिभागियों को टिप्स दिए। अंजू अत्रेय ने कहा कि अपने खाने का लोग रूटीन सही कर दे तो उनकी कई प्रोब्लम्स सॉल्व हो जाएगी।
सुबह उठते ही चाय-कॉफी नहीं लेनी चाहिए। सादा पानी या दानामेथी के पानी से शुरुआत हो। ब्रेकफास्ट से पहले बादाम या नट्स को खाना चाहिए। ब्रेकफास्ट में परांठा, पोहा, उपमा, फ्रूट, दूध-दही-छाछ में से एक को लेना चाहिए। इसके बाद भी थोड़े-थोडे़ समय में बादाम या अन्य सुखे मेवे खा लेने चाहिए। लंच में सबसे पहले सलाद खत्म करनी चाहिए। इसके बाद रोटी, दाल, चावल, सब्जी का प्रयोग करना चाहिए। डिनर में सूप या सलाद खाने के बाद दो रोटी, दाल, पनीर, सब्जी को खाया जा सकता है। हमेशा वो ही खाएं जिनमें कार्बोहाइडेट, प्रोटीन और मिनरल हो।
होटल में गेस्ट के अकॉर्डिंग खाना

शेफ नवनीत ने कहा कि आज लोगों में स्ट्रेस बढ़ रहा है, एेसे में अनहेल्दी फूड की एंट्री उनके शरीर में हो रही है। लोग चिप्स और भुजिया को सबसे ज्यादा खाना पसंद कर रहे हैं, जिसके कारण प्रॉब्लम शुरू हो रही है। होटल्स में अब स्टे करने वाले लोगों के टेस्ट और शरीर को ध्यान में रखते हुए डिशेज तैयार हो रही है। यदि किसी कस्टमर को किसी नट्स से एलर्जी है, तो हम उसे बदलकर कई एक्सपेरिमेंटल डिशेज पेश करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो