She News : 'किसी की मुस्कान आपमें भर देती है सकारात्मकता'

प्रेरणा: पुणे की स्मिता चेलमचेला जरूरतमंदों की मदद कर रहीं हैं। अमरीका में 7-8 वर्ष नौकरी के बाद भारत वापस लौट आईं। घर पर रहने के दौरान उन्होंने वंचितों और जरूरतमंदों की मदद करने के बारे में सोचा।

By: Neeru Yadav

Published: 13 Apr 2021, 03:27 PM IST

नीरू यादव. जयपुर. मेरा मानना है कि यदि आप किसी की मदद करें व इससे किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाए, तो आप भी सकारात्मकता से भर जाते हैं। पुणे की स्मिता चेलमचेला इसी सोच के साथ जरूरतमंदों की मदद करती हैं। अमरीका में स्मिता कॉर्पोरेट क्षेत्र में थीं, 7-8 वर्ष तक वहां नौकरी की। उसके बाद भारत वापस लौट आईं। दो बच्चों की जिम्मेदारी की वजह से यहां फिर से जॉब नहीं की।

घर पर रहने के दौरान उन्होंने वंचितों और जरूरतमंदों की मदद करने के बारे में सोचा। इसके लिए ऐसी महिलाओं से सम्पर्क साधा जो समाज के लिए कुछ करना चाहती थीं। वे एक व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए जरूरतमंदों के लिए डोनेशन इकट्ठा करने लगीं। यह डोनेशन नकद के रूप में नहीं, बल्कि लोगों को जरूरत के मुताबिक चीजें उपलब्ध कराने से संबंधित होता है।

डब्बावाला को बांटी साइकिलें

स्मिता बताती हैं कि हमने अलग-अलग स्तर पर अभियान चलाए हैं, जिसमें राशन, शिक्षा, स्कूल बैग, खिलौने, सेनेटरी पैड और सिलाई मशीन अभियान शामिल हैं। उन्होंने मुंबई में डब्बावाला को डोनेशन के जरिए साइकिलें व यवतमाल में पानी की समस्या के चलते रोलिंग ड्रम भी उपलब्ध कराए हैं।

डोनेशन कर सकते हैं ट्रैक
स्मिता बताती हैं कि चूंकि वे तकनीकी क्षेत्र में रहीं, इसलिए उन्होंने एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया, जिससे जनसहयोग के जरिए डोनेशन इकट्ठा किया जाता है। डोनेशन की प्रक्रिया को पारदर्शी रखा गया है, जिससे दानदाता दी गई डोनेशन को ट्रैक करके पता कर सकता है कि मदद जरूरतमंद तक पहुंची है या नहीं।

Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned