She News : ये दम्पती करा रहा लोगों को सेहत की दुनिया से रूबरू

भोपाल की प्रतीक्षा शर्मा तीन साल पहले शुरू किए गए स्टार्टअप के जरिए शहरवासियों को जैविक फल, अनाज, सब्जी और प्रोसेस्ड फूड उपलब्ध करवाती हैं। प्रतीक्षा ने मल्टीनेशनल कंपनी की जॉब छोड़कर पति के साथ एक स्टार्टअप शुरू किया है।

By: Neeru Yadav

Published: 12 Apr 2021, 07:41 PM IST

हितेश शर्मा. भोपाल. अच्छी सेहत और पौष्टिक खानपान सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए जरूरी है। पंजाब में रहने के दौरान मैंने पौष्टिक खानपान की कमी को महसूस किया। यह कहना है भोपाल की प्रतीक्षा शर्मा का। मल्टीनेशनल कंपनी की जॉब छोड़कर प्रतीक्षा ने अपने पति के साथ एक स्टार्टअप शुरू किया और महिला बिजनेस कैसे चलाएगी इस सोच को भी बदला।

तीन साल पहले शुरू किए गए इस स्टार्टअप के जरिए वे अब शहरवासियों को जैविक फल, अनाज, सब्जी और प्रोसेस्ड फूड उपलब्ध करवाती हैं। प्रतीक्षा ने बताया कि मां बनने के बाद यह चिंता सताने लगी कि बच्चे के लिए पौष्टिक भोजन कितना जरूरी है। स्टार्टअप शुरू करने के बाद मैंने मां और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपना उत्तरदायित्व निभाने का निश्चय किया।

पांच एकड़ जमीन में शुरू की जैविक खेती
प्रतीक्षा बताती हैं कि जैविक अनाज-फल-सब्जियों की कमी को देखते हुए पति प्रतीक ने पांच एकड़ जमीन में जैविक खेती शुरू की। उसके बाद हमने अपने जैविक उत्पादों के लिए स्टार्टअप से शुरुआत की। पहले हमारे परिवार के सदस्य, मित्र और परिचित ही हमारे ग्राहक होते थे। अब हम भोपाल में करीब दो हजार परिवारों तक अपने जैविक उत्पादों को पहुंचा रहे हैं।

खेती के खर्चों को कम करने पर रखा फोकस
प्रतीक्षा कहती हैं कि हमने जैविक खेती के दौरान शुरुआत में सब्जियां उगाई। हमें जैविक खेती करते देख आसपास के किसान भी प्रेरित होने लगे। हमने उन्हें बताया कि रसायन एवं अन्य खर्चों से खेती की लागत बढ़ जाती है। हमें खेती के खर्चे कम करने पर फोकस करना चाहिए। इसके लिए हमें जैविक खाद बनाकर उसका ही उपयोग करना चाहिए।

उत्पाद पर विश्वास बनाना बड़ी चुनौती
प्रतीक्षा मानती हैं कि उनके सामने ग्राहक तक पहुंचना और उत्पाद के प्रति विश्वास बनाना बड़ी चुनौती रही। किसानों से भी जैविक फसल के उचित दाम नहीं मिलने की जानकारी मिलती थी। हमें भी बाजार तलाशने में महीनों लगे। मैंने मार्केटिंग, ग्राहक सेवा और गुणवत्ता का जिम्मा संभाला। धीरे-धीरे हमारे जैविक उत्पादों को लेकर ग्राहकों में विश्वास बढऩे लगा। हमने अपनी गुणवत्ता पर भी फोकस रखा और लोगों तक जैविक उत्पाद पहुंचाना शुरू किया।

Show More
Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned