scriptस्थानीय आबादी पर होते हैं ओवरट्यूरिज्म के खतरे | The dangers of overtourism are on the local population | Patrika News

स्थानीय आबादी पर होते हैं ओवरट्यूरिज्म के खतरे

Published: Jun 23, 2021 03:40:30 pm

Submitted by:

pushpesh

‘डेस्टिनेशन 2030’ नामक रिपोर्ट दुनिया के 50 पर्यटन गंतव्यों की पड़ताल करती है।104 करोड़ विदेशी पर्यटक पहुंचे थे 2018 में दुनिया में। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट-105 शहरों को चिह्नित किया गया 2019 में ओवरट्यूरिज्म वाले

स्थानीय आबादी पर होते हैं ओवरट्यूरिज्म के खतरे

63 देशों के 98 शहरों में ओवरट्यूरिज्म दर्ज किया गया 2018 की ट्रेवल कंपनी के मुताबिक

ये सच है कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन की अहम भूमिका होती है, लेकिन जब ये उस देश और शहर की आबादी पर दबाव बनने लगे तो विचारणीय है। वल्र्ड ट्रेवल एंड टूरिज्म काउंसिल और कॉमर्शियल रियल एस्टेट फर्म (जेएलएल) के मुताबिक 20 शहर ‘ओवरट्यूरिज्म’ के अलर्ट पर हैं, जो आने वाले समय में इस समस्या का सामना कर सकते हैं। ‘डेस्टिनेशन 2030’ नामक रिपोर्ट दुनिया के 50 पर्यटन गंतव्यों की पड़ताल करती है और इन शहरों को पांच प्रकारों में बांटा गया है।
हालांकि कोरोना के कारण पिछले दो वर्षों में पर्यटकों की आवाजाही कम हुई है, लेकिन यह रिपोर्ट अब तक के अध्ययन के आधार पर तैयार की गई है। कुछ शहरों में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ के कारण प्रबंधन ही चौपट हो गया और स्थानीय जरूरतों के संसाधन कम होने लगे। जैसे एम्सटर्डम, बार्सिलोना, पेरिस, प्राग, रोम, सैन फ्रांसिस्को, स्टॉकहोम और टोरंटो व वैंकुअर। रिपोर्ट में इन शहरों के पर्यटन विकास और शहरी तैयारियों का जिक्र है तो पर्यटकों के दबाव के चलते स्थानीय लोगों के जीवन में बढऩे वाले तनाव की भी चर्चा की गई है। जेएलएल के विश्व प्रमुख लौरो फेरोनी कहते हैं कि पहले से व्यस्त एम्सटर्डम और मेड्रिड जैसे शहरों को पर्यटन के बारे में विभिन्न दृष्टिकोण से देखना होगा।
इस तरह किया शोध
डाउनिंग और उभरते शहरों में आमतौर पर पर्यटन नीति के लिए कम उन्नत दृष्टिकोण होता है। इनकी आर्थिक योजनाओं में पर्यटन को विशेष महत्व नहीं दिया जाता है। शोध में पर्यटन के बढ़ते दबाव का आकलन पर्यटन उद्योग और पॉलिसी मेकर्स के आंकड़े और जानकारियों से निकाला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो