scriptजयरंगम के दूसरी लिस्ट में छह नाटकों के नाम | The names of six plays in the second list of Jireangam | Patrika News

जयरंगम के दूसरी लिस्ट में छह नाटकों के नाम

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2018 08:55:44 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

जेकेके और महाराणा प्रताप सभागार में 15 से 22 दिसम्बर को आयोजित होगा जयरंगम थिएटर फेस्टिवल

jairangam

जयरंगम के दूसरी लिस्ट में छह नाटकों के नाम

जयपुर। थ्रीएम डॉट बैंड की ओर से आयोजित थिएटर फेस्टिवल ‘जयरंगम’ की दूसरी लिस्ट शुक्रवार को जारी हुई। इस लिस्ट में देशभर के नामचीन डायरेक्टर्स के छह नाटकों के नाम शामिल थे। जवाहर कला केन्द्र और महाराणा प्रताप सभागार में आयोजित होने वाले इस फेस्ट में कुल 22 नाटकों की प्रस्तुति होगी। पहली लिस्ट में कुल 6 नाटकों के नाम आए थे, वहीं अब तक कुल 14 नाम थिएटर लवर्स के सामने आए हैं। फेस्टिवल की आखिरी सूची गुरुवार को जारी होगी, जिसमें अंतिम आठ नाटकों को सामने रखा जाएगा।
ये नाटक होंगे खास

फेस्ट के तहत जेकेके के कृष्णायन सभागार में 16 दिसंबर को दोपहर 12 बजे स्वाति वशिष्ठ निर्देशित नाटक ‘जयपुर 1854’ का मंचन किया जाएगा। इस नाटक में जयपुर की गलियों में तीन सौ सालों से संरक्षित गोचर और अगोचर इतिहास को दिखाया जाएगा। इस कड़ी में 18 दिसंबर को दोपहर 12 बजे कृष्णायन में ‘द अनअक्सेप्टेेड मैन’ का मंचन किया जाएगा। पद्मा दामोदरन निर्देशित इस नाटक की विषय वस्तु परिपक्व रोमांस है। सादिया सिद्दीकी द्वारा प्रस्तुत इस नाटक में एक स्त्री पुरूष के मध्य रात के समय एक ट्रेन के डिब्बे में हुए वार्तालाप को जीवंत किया जाएगा। 17 दिसंबर को केवल कार्तिक निर्देशित नाटक ‘ए मूमेंट ऑफ साइलेंस’ का मंचन किया जाएगा। ये इंस्टॉलेशन आर्ट और थिएटर का संगम है।
जयपुर का भी नाटक
19 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे कृष्णायन में जयपुर के वरिष्ठ रंगकर्मी दिनेश प्रधान और अनिता प्रधान अभिनीत नाटक ‘टाइपिस्ट’ का मंचन किया जाएगा। 21 को रंगायन में शाम 4 बजे से मकरंद देशपांडे निर्देशित एवं अभिनीत नाटक ‘पत्नी’ का मंचन किया जाएगा। नाटक में शास्त्रीय और फ्यूजन संगीतकार नीलाद्री कुमार की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। मकरंद इसमें मोनोलॉग के माध्यम से दर्शकों को अपनी मृत पत्नी का परिचय कराते हैं, जिसमें विभिन्न परिस्थितियों में उनकी सहायता नीलाद्री अपने संगीत से करते हैं। 22 दिसंबर को राजकुमार रजक के निर्देशन में कृष्णायन में शाम 4 बजे नाटक ‘निरंतर एकलव्य’ का मंचन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो