scriptहोम लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें | Things to keep in mind before taking a home loan | Patrika News

होम लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

Published: Oct 10, 2021 06:53:59 pm

Submitted by:

pushpesh

-कंपनी शुरू में कम दर लगाती है, लेकिन नियमों को बदलने की आड़ में ब्याज दर बढ़ा देती हैं।

होम लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

होम लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

कई बार पर्याप्त बचत नहीं होने के कारण आम आदमी अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाता। ऐसे में मकान, वाहन या अन्य जरूरतों के लिए वित्तीय कम्पनी या बैंकों से लोन लेता है और लम्बे समय तक ब्याज सहित ऋण चुकाता रहता है। ऋण लेते समय पर्याप्त सावधानी नहीं बरतने के कारण उपभोक्ता को पांच से सात गुना अधिक राशि का भुगतान करने के बावजूद भी ऋण से निजात नहीं मिल पाती और वह फंसता चला जाता है। जानिए, ऋण लेते वक्त क्या-क्या सावधानी बरतें-
जल्दबाजी या अतिआत्मविश्वास न दिखाएं
ऋण लेते समय किसी प्रकार की जल्दबाजी न करें और अनुबंध की शर्तों का ठीक से अध्ययन करें। ऋणदाता कम्पनी के प्रतिनिधि पर अतिविश्वास ना करें तथा ली गई ऋण राशि का विधिवत बीमा करवाएं और सभी जानकारी ठीक से दें अन्यथा किसी अनहोनी के बाद बीमा क्लेम नहीं मिलेगा। बीमा की किश्त, ऋण में न जुड़वाएं और बीमा की टर्म एंड कंडीशन का अवलोकन करें। कंपनी शुरू में कम दर लगाती है, लेकिन नियमों को बदलने की आड़ में ब्याज दर बढ़ा देती हैं। विज्ञापन में दिखाया जाता है कि समय से पहले ऋण चुकाने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन अनुबन्ध की शर्तों में वह होता है और उपभोक्ता हस्ताक्षर कर फंस जाता है।
इन बातों पर गौर करें
1. ऋण स्वीकृति के बाद ब्याज तो नहीं लग रहा।
2. ऋण समय से पूर्व चुकाने पर फोरक्लोजर चार्ज तो नहीं है
3. ब्याज की दर घटने-बढऩे की शर्तों का अध्ययन
4. ऋण की किश्त चुकने पर पेनल्टी अथवा ब्याज
5. मौखिक लुभावनी बातों पर विश्वास ना करे
6. ऋण की समयावधि बढऩा
7. किश्त में मूलधन की भूमिका
बिल्डर से भी जरूरी जानकारी लें
होम लोन लेते समय ऋण के संबंध में बिल्डर के दायित्व क्या होंगे और समय पर मकान का निर्माण कर भौतिक कब्जा नहीं देने पर ऋण का दायित्व किसका होगा। इन सभी तथ्यों पर विचार करके आप ऋण लेंगे तो वित्तीय संकटों से बचे रहेंगे। अन्यथा आप भी पहले की तरह जमींदारी प्रथा के शिकार हो जाएंगे और अपनी सम्पत्ति से भी हाथ धो बैठेंगे।
विज्ञापन के भ्रामक दावों में न आएं
वित्तीय कंपनियों की ओर से दिए विज्ञापनों एवं घर बैठे ऋण प्राप्त करने की सुविधा के भ्रमजाल में फंसकर खुद और परिवार को संकट में नहीं डालें। छुपी शर्तों के बारे में जानकारी आवश्यक रूप से प्राप्त करें।
(देवेंद्र मोहन माथुर, एडवोकेट)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो