scriptश्योपुर में देव विमानों का चल समारोह देखने उमड़े हजारों लोग | Thousands of people gathered to watch the ceremony of fooldol | Patrika News

श्योपुर में देव विमानों का चल समारोह देखने उमड़े हजारों लोग

Published: Sep 09, 2019 08:04:46 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

शहर सहित जिले भर में धूमधाम से मनी डोल ग्यारस, ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुआ आयोजन

श्योपुर में देव विमानों का चल समारोह देखने उमड़े हजारों लोग

श्योपुर में देव विमानों का चल समारोह देखने उमड़े हजारों लोग

श्योपुर,
जलझूलनी एकादशी पर सोमवार को शहर केसभी प्रमुख मंदिरों से विमानों में सवार होकर जल विहार को निकले भगवान के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। देव विमानों का भव्य चल समारोह के बंजारा डैम पहुंचने पर देव विमानों की सामूहिक आरती की गई। जिसके बाद विमान जुलूस की वापसी का सिलसिला आधी रात तक चलता रहा।
श्योपुर के प्रसिद्ध फूलडोल मेले के मौके पर शहर में सुबह से ही चहल पहल बढऩे लगी थी। पुजारियान समिति एवं मंदिर प्रबंध समितियों की देखरेख में नगर के 45 मंदिरों में दोपहर को देव प्रतिमाओं का शृंगार हुआ। शाम चार बजे करीब मंदिरों से विमानों में सवार होकर ठकुराइन संग ठाकुर जी जल विहार को निकले। परंपरानुसार सभी विमान पहले टोड़ी गणेश बाजार पहुंचे। जहां से बैंडबाजों के साथ 45 विमानों का भव्य चल समारोह पुल दरवाजा होते हुए बंजारा डैम पहुंचा। इस दौरान लोगों ने सड़क के दोनों तरफ खड़े होकर तथा छतों पर चढ़कर समारोह देखा। चल समारोह के बंजारा डैम पहुंचने पर परंपरानुसार भगवान को जल विहार कराया गया। जिसके बाद डैम के टीले पर क्रमबद्ध रूप से रखे विमानों की सामूहिक आरती उतारी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो