script

अभी तक भारतीय फिल्मों में क्यों नहीं मिला समलैंगिकता को वाजिब स्थान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2018 04:26:22 pm

सुप्रीम कोर्ट ने धारा-377 पर विचार की बात कर एलजीबीटीज में खुशी की लहर पैदा की है, पर बॉलीवुड में उसे आज भी वाजिब स्थान मिलना बाकी है।

till the date film on lgbt not get deserving place in bollywood

bollywood film fire

धीरेन्द्र मिश्र
नई दिल्ली: 377 के तहत देश में औपनिवेशिक काल से समलैंगिकता के लिए दंड का प्रावधान है। यह एलजीबीटी समुदाय के लिए एक तलवार की धार की तरह है। पुलिस वाले इसकी आड़ में समलैंगिकों को उत्पीडऩ के साथ ब्लेकमेल भी करते हैं। लेकिन अभिनेता मनोज बाजपेयी का कहना है कि आज अधिकांश लोग समलैंगिकों को स्वीकार करने लगे हैं और केवल कुछ लोगों को ही अपने विचारों में बदलाव लाने की जरूरत है। हंसल मेहता की फिल्म अलीगढ़ में मनोज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दिवंगत प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र सिरस का किरादार निभा कर पहले वाहवाही बटोर चुके हैं। सिरस को समलिंगी होने के कारण अपनी नौकरी गंवानी पड़ी थी और 2010 में वह अलीगढ़ स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। इस फिल्म काफी लोकप्रिय हुई थी। इसमें मनोज वाजपेयी एक नए किरदार के रूप में सभी के सामने उभरकर सामने आए थे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से अन्य देशों की तरह भारत में भी एलजीबीटी समुदाय के लोगों को एक नई पहचान मिलने की संभावना बढ़ गई है।
एलजीबीटीज पर आधारित 10 भारतीय फिल्में

1. रांडू पेनकुट्टीकल (दो लड़कियां) 1978
इस फिल्म के लेखक वीटी नंदकुमार हैं। यह एक मलयालम उपन्यास पर आधारित फिल्म है। इसमें दो लड़कियों के बीच के प्रेम संबंधों को दर्शाया गया है। फिल्म समाज में प्रचलित पुरुष-महिला संघों की अपरिहार्यता पर विचार करने पर जोर देती है।
2. मित्राची गोस्ता (एक मित्र की कहानी) 1981
यह एक मराठी फिल्म है। इसने पहली बार भारतीय सामाजिक मानदंडो को तोडऩे की हिम्मत करीब चार दशक पूर्व दिखाई थी। उस समय इस विषय पर बातचीत करना भी निषेध माना जाता था। विवादों में घिरने की वजह से इस फिल्म को उम्मीद के अनुरूप वाहवाही नहीं मिली। लेकिन भारतीय फिल्मों में समलैंगिकों के लिए एक नया मार्ग खोलने का काम किया।
3. फायर (आग) 1990
इस फिल्म ने भारत में समलैंगिकता को मुख्यधारा में लाने में मदद की। यह एक समलैंगिक संबंधों की कहानी पर केन्द्रित है। भारतीय सिनेमा में हिंदी में पहली फिल्म थी। इसे प्रचलित पितृसत्तात्मक समाज के एक मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में देखा गया।
4. बोमगे 1996
यह एक भारतीय लघु फिल्म है, जो छह भागों में है। इसका हर भाग आर राव की कविता पर आधारित है। यह सबसे कट्टर समलैंगिक गाथाओं में से एक है। इस फिल्म में इस बात पर जोर दिया गया है कि किसी को समलैंगिक या ट्रांसजेंडर होने के नाते खुद से अलग नहीं मानना चाहिए। सभी को एक-दूसरे की यौन प्राथमिकता का सम्मान करना चाहिए।
5. बॉम्बे 1998
भारतीय सिनेमा की पहली समलैंगिक फिल्मों में से एक है जो शहरी जीवन में व्याप्त समलैंगिकता पर गंभीरता से विचार करता है। यह उन तीन एनआरआई के बारे में बताता है जो विदेश से बॉम्बे समलैंगिकता की खोज में आता है। यह समलैंगिकता को लेकर रुढिवादी धारणाओं को तोडऩे पर भी जोर देता है।
6. संचरम (द जर्नी) 2004
यह मलयालम फिल्म है जो बचपन से ही दो लड़कियों के बीच के प्रेम कहानी पर आधारित है। यह रोमांस के बारे में बात करता है और समलैंगिकता के प्रति समाज के दृष्टिकोण को तोडऩे की कोशिश करता है।
7. माई ब्रदर निखिल 2005
यह ऐसी फिल्म है का एक और उदाहरण है जो समलैंगिकता को असामान्य सा मिजाक के रूप में नहीं लेता है। यह फिल्म एक समलैंगिक दंपत्ति के चारों ओर घूमती है। फिल्म में दंपत्ति समाज की रुढिवादी सोच से पिनटने की कोशिश करता है। इस फिल्म ने ऐसे समय में एड्स के बारे में बात करने की कोशिश की जब लोग इसको लेकर जागरूक नहीं थे।
8. अरेकती प्रीमर गोलपो (बस एक और प्रेम कहानी) 2010
यह बंगाली फिल्म अपने उभयलिंगी फिल्म है जो एक ट्रांसजेंडर फिल्म निर्माता के जुनून से जुड़ी है। यह भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के दोषपूर्ण पहलुओं पर आधारित है। यह धारा 377 के दुरुपयोग और उससे ट्रांसजेंडर्स को होने वाली मानसिक पीड़ा पर केन्द्रित है।
9. व्हाई आई एम 2011
यह कॉलेज के चार लोगों के जीवन पर आधारित है। चार लोगों में से एक उमर मुंबई के एक समलैंगिक व्यक्ति की कहानी है। इस फिल्म में यह दिखाया गया है कि कैसे पुलिस के अधिकारी अनुच्छेद 377 का दुरुपयोग कर समलैंगिकों का यौन उत्पीडऩ और ब्लैकमेलिंग करते हैं।
10. मार्गरीटा विद अ स्ट्रॉ २०१४
यह फिल्म विकलांग लोगों की उभयवृति और कामुकता पर आधारित है। फिल्म में विकलांगों के बीच समलैंगिक संबंधों को गहराइयों में जाकर सबके सामने लाने का प्रयास है। इसमें समलैंगिकों के प्रति भारतीयों की विकृत मानसिकता दर्शाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो