इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए दलिया, खिचड़ी सहित दही, छाछ को आहार में करें शामिल


-हरी सब्जियां खाने पर दें जोर

By: Arvind Singh Rajpurohit

Published: 18 May 2020, 07:31 PM IST

-डॉ. प्रतिभा दांगी, प्राकृतिक चिकित्सा

जोधपुर. प्राय: हम देखते हैं कि मौसम बदलने के साथ ही हम जल्द ही सर्दी, जुकाम, फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। जबकि बाकी लोग इस मौसम में भी ठीक रहते हैं तो हमारे साथ ही एेसा क्यों होता है। दरअसल हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से ही लोगों से लडऩे की शक्ति होती है। जिसे इम्यूनिटी कहते हैं। कोरोना वायरस से लडऩे में भी बॉडी का इम्यून सिस्टम बेहतर होना जरूरी है। कोरोना काल से पहले जहां भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों को हैल्थ के लिए समय नहीं नहीं मिल पाता था, वहीं अब लॉकडाउन के दौरान लोगों का ध्यान फिर से भोजन, एक्सरसाइज व भरपूर नींद की तरफ गया है। लोगों में इस बात की अवेयरनेस बढ़ रही है कि स्ट्रॉंग इम्यूनिटी सिस्टम से वह हैल्दी रह सकते हैं। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किन चीजों का सेवन करें।

इसलिए होती है इम्यूनिटी कमजोर

शरीर को ठीक से पोषण नहीं मिलने, जंक फूड के ज्याद सेवन, नशा करने, पैनकिलर का लंबे समय तक सेवन, शारीरिक श्रम नहीं करने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसके अलावा लंबे समय तक काम करना, नींद की कमी आदि से भी प्रभावित होती है।

-आहार में करें इनका सेवन
शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट को पर्याप्त मात्रा शामिल करें। भोजन में दही के साथ मूंग की दाल, सलाद आदि लें। पालक, टमाटर, संतरा, पपीता, सेब, दही, छाछ के साथ हरी सब्जियों का सेवन करें। वहीं शाम को हल्का खाना लें। जिसमें दलिया, खिचड़ी आदि ले सकते हैं। यदि चपाती सब्जी ले रहे हैं तो इसे लंच वाले खाने से थोड़ा कम रखें। सोने से डेढ़ घंटा पहले डिनर कर लेना चाहिए। इसके अलावा दिन में पानी खूब पीएं। योगा, प्राणायाम आदि का नियमित अभ्यास करें।

Arvind Singh Rajpurohit Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned