राज्य के 12 जिलों में बारिश का आकंड़ा गड़बड़ाया, कहीं जरूरत से ज्यादा तो कहीं ना के बराबर बरसात

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Nidhi Mishra

September, 1305:05 PM

स्‍पेशल

जयपुर। मानसून सीजन में अब तक राज्य के 12 जिलों में बारिश की स्थिति कहीं कम तो कहीं ज्यादा की बनी हुई है। बांरा, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और सीकर जिलों में जहां अब तक जरूरत से ज्यादा बारिश हो चुकी है, वहीं जालौर और सिरोही में अब तक काफी कम बारिश हुई है। राज्य में सिर्फ 21 जिलों में ही अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है। हालांकि कुल बारिश की बात करें तो अभी तक राज्य में सीजन के हिसाब से सामान्य से 2.10 फीसदी बारिश कम हुई है। जल संसाधन विभाग के आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राज्य के बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली और नागौर में सामान्य से कम बारिश हुई है। जयपुर समेत बाकी 21 जिलों में इस मानसून सीजन में अब तक बारिश सामान्य है। राज्य के 122 बांध ओवर फ्लो हो गए हैं। राजस्थान में मानसून सीजन में 530.08 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है। लेकिन अभी तक राज्य में 493.74 एमएम बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक अब तक 504.35 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन अभी सामान्य से 2.10 फीसदी कम बारिश हुई है। जयपुर, टोंक, अजमेर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध की बात करें तो बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है लेकिन बांध में आज का जलस्तर 309.50 आरएल मीटर रहा।


पश्चिमी विक्षोभ से अगले चौबीस घंटे में यहां बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन पूर्वी राजस्थान में बारिश तंत्र सुस्त रहने का अंदेशा है। वहीं उत्तरी अफगानिस्तान और पाकिस्तान की ओर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले चौबीस घंटे में प्रदेश के पश्चिमी जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 15 सितंबर को मौसम विभाग प्रदेश के पूर्वी जिलों से दक्षिण पश्चिमी मानसून विदाई की औपचारिक घोषणा करता है। बीते चौबीस घंटे में भरतपुर में 30, धौलपुर के सेपंउ में 35 मिमी बारिश हुई वहीं झुंझुनू में भी कुछ स्थानों पर छितराई बारिश रिकॉर्ड हुई है।

 

राजधानी में बढऩे लगा तापमान
राजधानी में बीते चौबीस घंटे में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई और पारा सामान्य से थोड़ा आगे तक बढ़ गया। दिन में जहां गर्माहट महसूस होने लगी है वहीं रात में हवा में नमी ज्यादा होने पर अब भी मौसम में ठंडक महसूस हो रही है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादलों की आवाजाही के साथ मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Nidhi Mishra Nidhi Mishra
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned