She News : मार्केटिंग के क्षेत्र में भी उतरीं गांव की महिलाएं

गांव की महिलाएं अब मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अपना लोहा मनवा रही हैं। घर या किसी संस्थान में ट्रेनिंग लेकर उत्पाद बनाती हैं और मार्केटिंग कौशल की वजह से घर-घर जाकर उन्हें बेच भी रही हैं।

By: Neeru Yadav

Published: 18 Apr 2021, 07:57 PM IST

सरिता दुबे. रायपुर. गांव की महिलाएं अब मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अपना लोहा मनवा रही हैं। घर या किसी संस्थान में ट्रेनिंग लेकर उत्पाद बनाती हैं और मार्केटिंग कौशल की वजह से घर-घर जाकर उन्हें बेच भी रही हैं। मांढर टेकारी की महिलाएं रायपुर व राज्य के दूसरे जिलों में भी अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर रही हैं। अब उन्हें दूसरे राज्यों से भी ऑर्डर मिलने लगे हैं।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के रायपुर कृषि विज्ञान केन्द्र की ओर से पिछले दो साल में 14 महिला समूह की 118 महिलाओं को ट्रेंनिग दी गई है। इस केन्द्र में राज्य के सभी जिलों के कृषि विज्ञान केन्द्रों के बनाए उत्पाद बेचे जाते हैं। इनके बनाए गए उत्पादों की आसपास के इलाकों में मांग बढ़ रही है। महिलाएं इस तरह से आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं। उनका कहना है कि रोजगार के साथ- साथ उन्हें इससे एक नई पहचान भी मिल रही है।

इस क्षेत्र में भी आगे बढ़ रही हैं महिलाएं

रायपुर के कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ.गौतम राय कहते हंै कि महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलने से वे सशक्त बन रही हैं और उनका उत्साह भी बढ़ रहा है। टे्रनर एवं वैज्ञानिक रेखा सिंह कहती हैं कि मार्केटिंग कौशल की वजह से उनके उत्पादों को बहुत पसंद किया जा रहा है। पिछले दो वर्ष में यहां हजारों महिलाओं को इस तरह से ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर बनाया गया है।

अपने कौशल से कई राज्यों तक पहुंच
स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि उत्पाद तो बना लेते थे, लेकिन उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखने और पैकिंग के तरीके नहीं जानते थे। अब हम मुनगा पाउडर को पैक कर रहे हैं। यह आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को खाने के लिए दिया जाता है। डॉ. रेखा बताती हैं कि महिलाओं के जरिए बनाए गए मल्टीग्रेन आटे व मशरूम की मांग अन्य राज्यों में भी है। वे कहती हैं कि हमें महिलाओं को हुनरमंद बनाना चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाएं आगे आएं।

Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned