scriptवाट्सएप पर आ गया नया फीचर, सेंड मैसेज ले सकेंगे वापस | WhatsApp launch new recall message feature for everyone | Patrika News

वाट्सएप पर आ गया नया फीचर, सेंड मैसेज ले सकेंगे वापस

Published: Oct 27, 2017 03:39:06 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

वाट्सएप ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है, जिससे आप भेजे गए वाट्सएप मैसेज को वापस ले सकते हैं।

whatsapp
नई दिल्ली। वाट्सएप ने एक बार फिर अपने यूजर्स को कुछ नया देने की कोशिश की है। वाट्सएप ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसका इंतजार लोग लंबे अरसे से कर रहे थे। अब आप भेजे हुए मैसेज आसानी से वापस ले सकते हैं। एक टेक वेबसाइट के मुताबिक वाट्सएप ने यह फीचर अभी कुछ यूजर्स के लिए ही लॉन्च किया है।

सबकुछ कर सकते हैं रिकॉल
इस फीचर के तहत आप भेजे गए वाट्सएप मैसेज को वापस ले सकते हैं। यह फीचर न सिर्फ टेक्स्ट मैसेज को रिकॉल करने में मदद करेगा बल्कि इमेज, वॉयस मैसेज, स्टीकर्स, जीफ और कॉन्टेक्ट को भी वापस लिया जा सकता है।

इन यूजर्स के लिए आ गया नया फीचर
रिपोर्ट के मुताबिक वाट्सएप ने यह रिकॉल फीचर अभी एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज फोन यूजर्स के लिए जारी कर दिया है।


सेंडर और रिसीवर के पास अपडेटेड वर्जन होना जरुरी
वाट्सएप का यह रिकॉल फीचर वो यूजर्स ही कर सकते हैं जिनके पास वाट्सएप का अपडेटेड वर्जन है। मतलब अगर आपको वाट्सएप रिकॉल फीचर का यूज करना है तो अपना वाट्सएप तुरंत अपडेट करना होगा। रिकॉल फीचर के लिए सेंडर और रिसीवर दोनों के ही पास वाट्सएप का अपडेटेड वर्जन होना जरुरी है।

कैसे काम करता है वाट्सएप रिकॉल फीचर
– सबसे जरुरी बात ये है कि अगर आप किसी सेंड मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको यह मैसेज भेजने के सात मिनट के अंदर ही करना होगा। अगर मैसेज सेंड करने के बाद आपने सात मिनट गुजार दिया तो यह मैसेज वापस लाना नामुमकिन है।

– अगर आपके पास वाट्सएप का अपडेट वर्जन नहीं आया है, तो आपको ऐप अपडेट करना होगा। अगर आप वाट्सएप अपडेट नहीं करना चाहते तो फोन में मौजूद वाट्सएप को रिमूव करना होगा उसके बाद इंस्टॉल कर सकते हैं।

– जब आप मैसेज करते हैं तो वाट्सएप आपके मैसेज का एक क्लोन रिसीवर को भेजता है, जो सात मिनट कर क्लोन के रुप में ही होता है। इसी दौरान आपको मैसेज रिकॉल करना होगा। इस तरह आपके मैसे का नोटिफिकेशन रिसीवर को नहीं मिलेगा और नहीं उसकी चैट हिस्ट्री होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो