scriptकर रहे हैं नया स्टार्ट अप तो ध्यान रखें ये 10 बातें, कभी फ्लॉप नहीं होगा बिजनेस | while starting a new business keep in mind these important tips | Patrika News

कर रहे हैं नया स्टार्ट अप तो ध्यान रखें ये 10 बातें, कभी फ्लॉप नहीं होगा बिजनेस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2018 04:35:01 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

व्यापार की सफलता उसकी यूएसपी पर निर्भर करती है।

start up ideas

नई दिल्ली। हर दिन कोई न कोई नये व्यापार की श्रुआत करता है, लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाती। उनका बिजनेस जल्द ही ठप हो जाता है। इसके चलते बहुत लोगों को भारी नुकसान भी झेलना पड़ता है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शुमार हैं जिनका बिजनेस डूब चुका है, या िफर आप कोई नया स्टार्ट अप करना चाहते है तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

1.रिसर्च पर ध्यान दें
किसी भी बिजनेस की नींव उसकी पॉलिसी पर निर्भर करती है। यदि आपको अपना व्यापार आगे बढना है तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के बारे में रिसर्च करनी होगी। आपको तय करना होगा कि किस चीज का बिजनेस लोगों का ध्यान ज्यादा खींच सकता है, आप अपने बिजनेस का क्या नाम रखेंगे, इसे चलाने में कितनी लागत आएगी, इसका आप प्रचार कैसे करेंगे आदि।

2.आॅडियंस तय करें
किसी भी व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए आपाको इसकी आॅडियंस तय करना बहुत जरूरी है। जैसे हम चॉकलेट और खिलौने बेचने के लिए बच्चों को अपना आॅडियंस बनाते हैं। इसी तरह आप जो भी प्रोडक्ट बनाएं उसे लोगों की जरूरत और रुचि से जोड़कर बनाएं। ऐसा करने से वो आपके प्रोडक्ट में दिलस्पी लेंगे।

3.प्रचार में हो माहिर
कोई भी प्रोडक्ट बेचने के लिए लोगों तक उसका पहुंचना जरूरी है। अगर लोग आपके सामान के बारे में जानेंगे नहीं तो वे इसे खरीदेंगे भी नहीं। इसलिए आॅडियंस को टारगेट करने के लिए अपने बिजनेस के प्रचार पर बहुत ध्यान दें। इसकी ब्राडिंग कराएं, अलग—अलग सोशल साइट्स पर प्रचार करें, संचार के विभिन्न माध्यमों में अपने बिजनेस का विज्ञापन दें।

4.आपके व्यापार की यूएसपी
हर सफल बिजनेस की जड़ उसकी यूएसपी होती है। कस्टमर उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदेगा, जिसमें उसे फायदा हो। अगर आप अपने ग्राहक को समझाने में कामयाब हो गए कि ये उत्पाद उनके लिए कैसे फायदेमंद है और दूसरी कंपनियों के सामान में ये बात नहीं है। तो आपका व्यापार अच्छा चलेगा।

5.फोकस करें
व्यापार तभी अच्छा चल सकता है जब आप उस पर पूरा ध्यान दें। आपको इसे चलाने के लिए मेहनत करनी होगी। इससे जुड़ी हर चीज को बारीकी से समझना होगा। तभी आप इसमें कुछ बेहतर बदलाव कर सकेंगे। आपको बिजनेस में अपना ज्यादा से ज्यादा समय भी देना होगा, जिससे आप विरोधी कंपनी की रणनीतियों का मुकाबला कर सकें।

6.फडिंग भी है जरूरी
आप अपना बिजनेस किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं, फंडिंग उसी बात पर निर्भर करती है। यदि आप कोई बिजनेस बड़े लेवर पर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको पैसे की जरूरत होगी। ये पैसा कहां से आएगा और कितना लगेगा इसका आपको हिसाब तैयार करना होगा। अगर आप सामथ्र्यवान हैं और खुद का पैसा लगा रहे हैं तो आप उसका भी डिटेल रखें। यदि आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप कोई फाइनेंसर ढूंढे या बैंक से लोन लें।

7.सही पार्टनर का चुनाव
कई लोग अपना स्टार्ट अप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मिलकर करते हैं। ऐसे में पार्टनर का सही चुनाव बहुत मायने रखता है। क्योंकि साथी के सही न होने पर आपको व्यापार में धोखा मिल सकता है। पार्टनरशिप के लिए व्यक्ति के स्वभाव के अलावा बिजनेस में उसकी रुचि और ज्ञान को भी देखना चाहिए।

8.कानूनी कार्रवाई भी कर लें पूरी
अगर आप कोई ऐसा व्यापार शुरू करने जा रहे हैं, जिसमें अथॉरिटीज के परमिशन की जरूरत है, तो आप पहले उनसे इस बारे में बातचीत कर लें। वरना एक बार स्टार्ट अप के बाद आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा आपको अपने व्यापार के स्तर के मुताबिक उसे सरकारी आंकड़े में रजिस्टर्ड भी कराना चाहिए। इसी प्रक्रिया के तहत आपको कानूनी तौर पर व्यापार चलाने के लिए लाइसेंस मिलेगा।

9.तैयार करें रणनीति
बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपना बैकग्राउंड मजबूत करने की जरूरत होगी। अगर आप कोई ऐसा स्टार्ट अप ला रहे हैं, जिसकी पहले से बाजार में भरमार है तो आपको अपने विरोधी कंपनियों की सारी डिटेल्स पता होनी चाहिए। जैसे— विरोधी कंपनी के प्रोडक्ट की खासियत, कंपनी की यूएसपी आदि। इसी की बदौलत आप अपने व्यापार को कामयाब बनाने के लिए रणनीति बना सकते हैं।

10.नया करने की कोशिश
व्यापार तभी तरक्की कर सकता है जब आप उसमें कुछ नयापन लाएं। आपको अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने ऐसे पेश करना होगा जैसे वे यह चीज पहली बार देख रहे हैं। इसी के जरिए आप लोगों का अटेंशन अपने व्यापार की ओर खींच सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप हर बार कोई नया प्रोडक्ट बाजार में लॉच करें, लेकिन उसकी मार्केटिंग आपको पूरे नए तरीके से करनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो