She News : महिलाएं ऐसे बनें बेहतर मनी मैनेजर

पत्रिका शी न्यूज एफ-3 टॉक: इस टॉक का इस बार का विषय था 'महिलाएं कैसे वित्तीय प्रबंधन करें और स्टॉक मार्केट में कैसे पा सकती हैं बेहतर रिटर्न'। इस पर शेयर बाजार की एक्सपर्ट पलक गौड़ शुक्ला ने महिलाओं के चुनिंदा सवालों के जवाब दिए।

By: Neeru Yadav

Published: 09 Mar 2021, 02:21 PM IST

नीरू यादव. राजस्थान पत्रिका के स्थापना दिवस और अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के विभिन्न मुद्दों को लेकर शी न्यूज एफ-3 टॉक का एफबी लाइव किया गया। इस टॉक का इस बार का विषय था 'महिलाएं कैसे वित्तीय प्रबंधन करें और स्टॉक मार्केट में कैसे पा सकती हैं बेहतर रिटर्न'। इस पर शेयर बाजार की एक्सपर्ट पलक गौड़ शुक्ला ने महिलाओं के चुनिंदा सवालों के जवाब दिए। उन्हें बेहतरीन मनी मैनेजर होने के गुर बताए।

महिलाओं को एक्सपर्ट मनी मैनेजर बनने के लिए क्या टिप्स देना चाहेंगी ?

बचत करने की आदत डालें। बचत को पहले ही अपनी कमाई से अलग निकाल लें। कुछ समय में ही आप महसूस करेंगी कि आपने बिना ज्यादा कुछ किए अच्छा पैसा जमा कर लिया है। इसे बच्चों की शादी, घर खर्च और अन्य कार्यो में काम में ले सकती हैं। आपको लोन या किसी अन्य से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

महिलाएं स्टॉक मार्केट में निवेश करने से बचती हैं, उनका डर कैसे दूर हो ?

महिलाएं अच्छी मैनेजर हैं। उन्हें अपने स्किल पर संदेह नहीं होना चाहिए। सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा न करें। हर बिजनेस में रिस्क होता है, जहां तक स्टॉक मार्केट की बात है, वे इसे अच्छे से समझें तो यह उनके लिए अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है। वे अपनी पहचान बना सकती हैं।

महिलाओं के लिए एफडी, बचत योजनाओं और स्टॉक मार्केट में निवेश में से कौनसा विकल्प बेहतर रिटर्न दे सकता है?

महिलाएं म्यूचुअल फंड या ईएलएसएस स्कीम में निवेश कर सकती हैं। इसमें अच्छा रिटर्न मिलता है। ईएलएसएस म्यूचुअल फंड स्कीम है। इसमें खर्चे भी कम हो जाते हैं और टैक्स में भी राहत मिलती है। जो महिलाएं कामकाजी नहीं हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहती हैं, उन्हें इसी का सुझाव दूंगी।

महिलाएं घर में रहकर इंट्रा डे ट्रेडिंग से कैसे पैसे कमा सकती हैं ?

मैं खुद इंट्रा डे ट्रेडिंग एक्सपर्ट हूं। ये ट्रेडर्स एक ही दिन में अपना मुनाफा कमाकर निकल जाते हैं। इस काम के लिए सुबह से शाम तक आपको अपना पूरा समय देना होगा। यह महिलाओं के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए नॉलेज होना और अपडेट रहना बेहद जरूरी है। शुरुआत में वर्चुअल ट्रेडिंग करें। खुद पर विश्वास होने पर ही ट्रेडिंग शुरु करें।

महिलाएं किसी भी तरह का निवेश करें तो किन बातों का ध्यान रखें ?

सारा पैसा एक ही जगह निवेश न करें। स्टॉक मार्केट में भी अलग-अलग सेक्टर में निवेश करें। दस से बीस प्रतिशत पैसा लिक्विड रखें। बड़ा निवेश करने से पहले रिस्क के बारे में विचार कर लें कि आप कितना रिस्क ले सकती हैं। लिक्विडिटी अपने हाथ में हमेशा रखें। मासिक आय का दस प्रतिशत बचत करें। अपना निर्णय सोच समझकर ही लें।

Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned