scriptदिल का रिमाइंडर: फॉच्र्यून की एक पहल, ताकि हर दिल रहे स्वस्थ! | World heart day Fortune Rice wanted to be agent for a healthy heart | Patrika News

दिल का रिमाइंडर: फॉच्र्यून की एक पहल, ताकि हर दिल रहे स्वस्थ!

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2017 02:03:30 pm

Submitted by:

राहुल

भारत में नई पीढ़ी के बीच दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा हुआ नजर आने लगा है। इसकी बड़ी वजह खराब जीवन शैली, खाने-पीने की बेकार आदतें और तनाव है

Fortune Rice Bran Health
भारत में नई पीढ़ी के बीच दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ा हुआ नजर आने लगा है। इसकी सबसे बड़ी वजह खराब शहरी जीवन शैली, खाने-पीने की बेकार आदतें और तनाव है। इस खतरे के ज्यादातर लक्षण भारतीय युवा पुरुषों में दिखते हैं। इसमें भी कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 35 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों में हार्टअटैक के मामलों में भारत शीर्ष स्थान पर है।
इसलिए फॉच्र्यून राइस ब्रान हेल्थ इस वल्र्ड हार्ट डे पर स्वस्थ दिल और स्वस्थ परिवार को सुनिश्चित करने के लिए एक एजेंट के रूप में काम किया। इसमें खासतौर पर महिलाओं से बात करने और उन तक संदेश पहुंचाने पर ध्यान दिया गया। दरअसल महिलाएं अपने परिवार के उन पुरुषों को जागरूक और उनकी मदद कर सकती हैं, जिन्हें दिल की बीमारियों का खतरा है।
अवलोकन के बाद यह बात सामने आई- अगर किसी व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने को कहा जाए, तो उसे लगता है कि उसकी जीवनशैली में दखल दिया जा रहा है और वह इसे बहुत अच्छा नहीं मानता। किसी का टोकना उसे बुरा भी लग सकता है। इसलिए फॉच्र्यून ने सलाह दी कि थोड़ी अतिरिक्त कोशिश करके थोड़ी क्रिएटिविटी के साथ किसी को उसके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना चाहिए। प्रेरणा अंदर से आनी चाहिए, क्योंकि वही कारगर होती है।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए फॉच्र्यून ने दिल का रिमाइंडर नाम के एक अभियान की शुरुआत की। इस अभियान को एक वीडियो स्टोरी के जरिए सोशल किया गया। इसमें अलग-अलग कुछ रिमाइंडर दिखाए और सुझाए गए, जिनसे महिलाएं बड़े रोचक और कारगर तरीके से अपने परिवार के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकती हैं। वीडियो के आखिर में लोगों को बताया गया कि अगर उनके पास अपने प्रिय लोगों के लिए ऐसा कोई रिमाइंडर है, तो उसे आईवीआर या वॉट्सएप के जरिए शेयर करें। उस रिमाइंडर को फॉच्र्यून फूड बहुत खास तरीके से उन तक पहुंचाएगा।
यह अभियान इतना पसंद किया गया कि लाँच होने के 5 दिनों के अंदर ही इसे 3 मिलियन से भी ज्यादा व्यू मिल गए। 20000 से ज्यादा लोगों ने अभियान के तहत अपने-अपने संदेश और रिमाइंडर्स भेजे। अभियान की पोस्ट पर ढेर सारे लोगों ने अपने-अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को टैग किया। इनमें उनके पति-पत्नी, माता-पिता और दूसरे रिश्तेदार शामिल थे। सभी ने यह बताने की कोशिश की कि वे अपनों का ख्याल रखते हैं। सच है, दिल का रिमाइंडर दिल से ही आता है!
अपने प्यार करने वाले लोगों तक पहुंचाइए एक खास मैसेज। अपना वॉट्सएप खोलिए और भेजिए अपनी आवाज में एक ऐसा मैसेज जो आपके अपनो के लिए हो। वॉयस मैसेज के लिए नंबर है +91-7718991766। अगर आप वॉट्सऐप नहीं भी इस्तेमाल करते तो कोई दिक्कत नहीं आपका अपनो के लिए प्यार हम कम नहीं होने देंगे। मिसकॉल दीजिए +91-8287024488 इस नंबर पर और जुड़ जाइए #दिलकेरिमाइंडर में हमारे साथ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो