script16 Indian Cricketers who hit century in Test Debut | जानिए कौन हैं वो 16 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने पहले टेस्ट में जड़ा शतक, अय्यर भी लिस्ट में हुए हैं शामिल | Patrika News

जानिए कौन हैं वो 16 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने पहले टेस्ट में जड़ा शतक, अय्यर भी लिस्ट में हुए हैं शामिल

टेस्ट क्रिकेट को इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत साल 1877 में मार्च से हुई थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

नई दिल्ली

Published: November 26, 2021 04:21:39 pm

टेस्ट क्रिकेट को इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत साल 1877 में मार्च से हुई थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन ने इस फॉर्मेट का पहला शतक लगाया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 169 रन की पारी खेली. इस फॉर्मेट में कई खिलाड़ियों ने आगे चलकर शतकीय पारी खेली. आज हम आपको उन 16 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था.
century_16
लाला अमरनाथ

भारत के ओर से सबसे पहला डेब्यू टेस्ट शतक लाला अमरनाथ ने लगाया था. उन्होंने साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ 118 रन की शतकीय पारी खेली थी.

दीपक शोदन
भारतीय बल्लेबाज दीपक शोदन ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1952 में आजादी के बाद अपने डेब्यू टेस्ट में 110 रन की पारी खेली थी.

एजी कृपाल सिंह

एजी कृपाल सिंह ने साल 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 100 रन की पारी खएली थी. खास बात यह थी कि उन्होंने इस पारी में एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी.
अब्बास अली बेग

अब्बास अली बेग ने साल 1959 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था. बेग का यह टेस्ट करियर का इकलौता शतक रहा.

हनुमंत सिंह

हनुमंत सिंह ने साल 1964 में अपने करियर पहला टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ 105 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस पारी में 16 चौके लगाए थे.
गुंडप्पा विश्वनाथ

गुंडप्पा विश्वनाथ ने भी साल 1969 में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ कानपुर में अपने डेब्यू टेस्ट में 137 रन की पारी खेली थी. उन्होंने यह शतक दूसरी पारी में लगाया था.

सुरिंदर अमरनाथ
सुरिंदर अमरनाथ ने भी साल 1976 में अपने डेब्यू टेस्ट में 124 रन बनाए थे. उन्होंने यह पारी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी. इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 1 ***** लगाया था.
मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन ने भी अपना डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 110 रन की पारी खेली थी. वह ऐस करने वाले आठवें भारतीय बने थे.

प्रवीण आमरे
प्रवीण आमरे ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 1992 में अपने डेब्यू टेस्ट में 103 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 11 चौके लगाए थे.

सौरव गांगुली

बीसीसीआई के वर्तमान चीफ और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी साल 1996 में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 131 रन की यादगार पारी खेली थी.
वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग ने भी अपने डेब्यू टेस्ट में साल 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 105 पर की पारी खेली थी.

सुरेश रैना

भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना अपने पहले टेस्ट में साल 2010 में 120 रन का पारी खेली थी. इस पारी में रैना ने 12 चौके और 2 छक्के लगाए थे.
शिखर धवन

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन ने भी साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन की शानदार पारी खेली थी. भारत ने यह मुकाबला भी 6 विकेट से जीता था.
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के मौजूदा ओपनर रोहित शर्मा ने भी साल 2013 में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस पारी में 23 चौके और 1 ***** लगाया था.
पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाजी पृथ्वी शॉ ने भी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2018 में 134 रन की पारी खेली थी.

श्रेयस अय्यर

भारत के युवा होनहार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 105 रन की पारी खेली. वही इस लिस्ट में शामिल होने वाले 16वें भारतीय खिलाड़ी बने.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.