scriptतीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन | Patrika News

तीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2019 03:21:20 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

तीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन
-मातृत्व अवकाश के तीन साल बाद करेंगी स्विमिंग पूल में वापसी

तीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन

तीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन

कैलिफोर्निया निवासी नटाली कफमैन अमरीका की अब तक की सर्वश्रेष्ठ स्विमर हैं। इस बात की गवाही उनके 12 ओलंपिक मेडल भी देते हैं। लेकिन तीन साल बाद मातृत्व अवकाश से पूल में वापसी कर रही 37 वर्षीय नटाली के लिए 36 महीने पहले के हालातों और अब की परिस्थितियों में काफी अंतर है। आज उन्हें अपनी बेटी के सोने के दौरान मिलने वाले समय में प्रैक्टिस करनी पड़ती है। पहली बार मां बनीं नटाली के लिए जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों में खुद को साबित करने की चुनौती से भी पार पाना होगा। वे 2016 के बाद इस सप्ताह वे पहली बार पूल में उतरेंगी।
वे 6 महीने से इंटरनेशनल स्विमिंग लीग के उद्घाटन सत्र में तैरने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं। वे डीसी ट्राइडेंट के कप्तान के रूप में उतरेंगी। लेकिन वे पहले भी कह चुकी हैं कि अब तैराकी उनकी पहली प्राथमिकता नहीं बल्कि 11 महीने की बेटी उनकी सबसे बड़ी चिंता है। इस दो दिवसीय प्रतियोगिता में 35 प्रतिभागी 400 मीटर की स्विमिंग दौड़ में हिस्सा लेंगे। 2016 में वे rio olympic के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही थीं। हालांकि उन्होंने सन्यास नहीं लिया लेकिन विफलता के बाद उन्होंने पेशेवर कोच से प्रशिक्षण लेना बंद कर दिया था। इस दौरान वे पांच महीने की गर्भवती हो गईं। उन्होंने एक किताब लिखी और अपनी एक वाइनरी रेंज भी शुरू की। natalie का कहना है कि तीन साल बाद फिर से वापसी करना बहुत रोमांचक है लेकिन मैं अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा फिर से वापस पाने के लिए लौटी हूं। हालांकि उन्होंने अपनी गर्भावस्था के दौरान भी अपने वजन को बढऩे नहीं दिया। वे नियमित रूप से जिम जाकर व्यायाम करती रहीं और अपने स्टेमिना को बरकरार रखा। delivery के बाद उन्होंने अपने से दो मिनट की दूरी पर बने स्विमिंग पूल में जाना शुरू कर दिया, जहां वह पूरा दिन प्रशिक्षण में बिताती थी। जब उन्होंने प्रैक्टिस दोबारा शुरू की तब तब उनके पेट की मांसपेशियां पूरी तरह ठीक नहीं हुई थीं। हालांकि उनके निश्चय के आगे जल्द ही तमाम अड़चनें हट गईं।
वे इस सप्ताह के अंत में 50 बैकस्ट्रोक तैरेंगी। लेकिन वे अभी एक रिले दौड़ में केवल एक या दो ही लैप कर सकती हैं। वे पूल में सिर्फ एक बार उतर सकती हैं, लेकिन संभवत: 400 फ्रीस्टाइल और 4 गुणा 100 फ्रीस्टाइल रिले में। जबकि उनके साथ तैरने वाले दुनिया के अधिकांश शीर्ष तैराक अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। लेकिन वे पूल डेक पर वापस आने के लिए उत्सुक है और उन्हें उम्मीद है कि वे इस बार वे बेहतरीन प्रदर्शन करेंगी।
तीन साल बाद वापसी कर रही है Olympian Gold Medalist मां नटाली कफमैन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो